Spread the love

[ad_1]

<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;">हरे की चमक को हवा संबंध बनाता है और रूखा बना देता है। उसी रूपेपन की वजह से चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं, जिस वजह से चेहरे की खूबसूरती बिगड़ने लगती है। जब भी खिंचाव की बात होती है तो दो शब्द बहुत प्रयोग किए जाते हैं वह हाइड्रेशन और मॉइश्चराइजेशन हैं। आम तौर पर लोग इन दो शब्दों में कंफ्यूज हो जाते हैं और दोनों को समझने की गलती कर रहे हैं। लेकिन दोनों में थोड़ा-थोड़ा अंतर होता है। आइए जानते हैं कि हाइड्रेशन और मॉइश्चराइजेशन में क्या अंतर होता है। 

हाइड्रेशन क्या होता है? 

हाइड्रेशन का मतलब है पानी की कमी को पूरी तरह से करना। हाइड्रेशन आपकी त्वचा ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर के लिए जरूरी है। डिहाइड्रेशन का शिकार होने पर व्यक्ति की तबीयत खराब हो सकती है और गंभीर स्थिति में उसकी मौत भी हो सकती है। इसलिए शरीर को कैद करने के लिए हमें दिनभर में कई बार पानी के घेरे में खड़ा कर देते हैं। मगर त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए क्या सिर्फ पानी ही काफी है? जवाब नहीं है। आपने देखा होगा कि जब आप पानी से चेहरे को धोते हैं, तो कुछ देर तक आपको ठीक लगता है, लेकिन इसके बाद त्वचा में रूखापन आने लगता है। इसका कारण यह है कि पानी त्वचा के प्राकृतिक तेल के साथ इवापोर्ट उड़ जाता है और त्वचा रूखी हो जाती है।

मोइश्चरीकरण क्या है?

मोइश्चराइजेशन कई तेल और जेलों को मिलाकर एक क्रीम हो जाती है जो आपकी त्वचा पर एक परत बना देती है। इसकी परत कम होने और नैचुरल ऑयल लॉक हो जाते हैं, जिससे त्वचा डिजिटाइज नहीं होती है। बाहर की हवाइश्चराइजर को आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेल को नहीं उड़ाया जाता है, इसलिए त्वचा चमकती और घनी बनी रहती है। इस तरह अगर देखें तो मॉइश्चराइजेशन का अर्थ है त्वचा की नैचुरल सिकुड़न और तेल को लॉक करना।

हाइड्रेशन और मॉइश्चराइजेशन में ज्यादा जरूरी क्या है? 

आपके दिमाग में अब ये सवाल आ रहा होगा कि हाइड्रेशन और मॉइश्चराइजेशन में चेहरे के लिए ज्यादा सही क्या होता है। तो यह दोनों का जवाब है। हाइड्रेशन चेहरे के लिए इसलिए जरूरी है कि ताके चेहरे में विकार बने रहें इसके लिए पानी से ज्यादा भरा जाना चाहिए और पानी से भरपूर आहार जैसे कि खींचा, काकड़ी, तरबूज, फल आदि खाना चाहिए। बात करें मॉइश्चराइजेशन की तो ये इसलिए जरूरी है कि ताकी अंदर से मिलने वाला बाहर ना निकले।

क्या है त्वचा को ताज़ा रखने का सही तरीका?

त्वचा को कवर और चमकदार बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा और सही तरीका है कि आप खूब पानी पिएं और त्वचा को साबुन या वाश से धोने के तुरंत बाद मॉइश्चराइजर लगा लें। इसके अलावा हेल्दी और पोषक तत्वों से अधिक मात्रा में विटामिन ई हो सकते हैं। इससे त्वचा स्वस्थ रहती है।

यह भी पढ़ें: खाली पेट में आम खाना चाहिए या नहीं? जान विज्ञानी की राय वर्ना पेट में हो जाएगा इंफेक्शन

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed