[ad_1]

हेयर वॉश टिप्स: हफ्ते में कितनी बार बालों को छोड़ा जाता है। यह एक ऐसा सवाल है, जिसका हर महिला जवाब चाहती है। कुछ महिलाएं रोज-रोज बालों को धोती हैं तो कुछ हफ्ते में 2 से 3 बार… लेकिन क्या सही है इसके बारे में काफी कम महिलाएं ही रखती हैं। आइए जानते हैं रोज-रोज बाल लिक (Hair Wash Tips) से लाभ या नुकसान होता है।

1. क्या रोज-रोज बालों को जाना चाहिए?

स्किन केयर जानकार के मुताबिक रोज-रोज बाल नहीं धोना चाहिए। रोजाना शैंपू के इस्तेमाल से बालों और स्कैल्प में ड्राइनेस बढ़ती जाती है। चूंकि, शैंपू में खतरनाक केमिकल होते हैं, इसलिए स्कैल्प को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा हो जाती है और परेशानी बढ़ सकती है।

2. कितने दिन में बालों को धोना चाहिए?

जब बाल ज्यादा तैलीय या सख्त हो जाते हैं, तब रोज बाल धो सकते हैं। स्कैल्प पर सीबम रिलीज होने में कम से कम दो दिन का वक्त लगता है, जिससे स्कैल्प गुस्सा हो जाता है। हालांकि, सिर रोज गुस्सा नहीं होता है। ऐसे में 2 दिन बाद स्कैल्प को साफ करने की आवश्यकता है।

3. किस हफ्ते में दो बार से ज्यादा बाल नहीं धो सकते हैं?

जितनी बार बाल धोए जाते हैं, उतनी बार तेल लगाने वाले भी रहते हैं। इससे स्कैल्प और बाल मॉइश्चराइज रहते हैं। हालांकि, ज्यादातर महिलाएं ऐसा नहीं कर पाती हैं। इसलिए हफ्ते में दो दिन तेल लगाने और दो दिन ही बाल धोने की सलाह दी जाती है। हालांकि, कभी-कभी सप्ताह में 3 बार भी बाल धो सकते हैं, हालांकि तेल से चंपनी नहीं छोड़ना चाहिए।

4. अगर रोजाना बालते धोते हैं तो क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं?

दो मुंहे बालों की समस्या

रूखे और बेजान बाल

स्कैल्प में रूखापन, डैंड्रफ और खुजली की समस्या

बाल क्षति हो सकती है।

बालों के झड़ने की समस्या

5. रोज बालों को किससे हटाया जाता है?

बाल कितने समय में देखे जाएं, यह बालों की प्रकृति पर भी समाप्त हो जाता है। अगर किसी के बाल ज्यादा तैलीय हैं और शारीरिक गतिविधियां ज्यादा करते हैं तो उन्हें पसीना भी ज्यादा पसंद है। ऐसे में उन्हें रोज बाल धोने की जरूरत होगी।

यह भी पढ़ें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *