Spread the love

[ad_1]

बालों की देखभाल के उपाय: गर्मियों में पसीना आना और बहुत ही आम सी बात है। इसे चाहकर भी रोक नहीं सकते क्योंकि पसीने से आपके शरीर का तापमान बना रहता है। कई लोग कहते हैं कि गर्मी में पसीने की वजह से उनके बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं। अब सवाल ये है कि क्या लिखने से बालों के झड़ने को बढ़ावा मिलता है। जानेंगे इसके बारे में आगे विस्तार से.

पसीने की वजह से बाल झड़ता है?

1.विशेषज्ञ कहते हैं कि पसीने में लैक्टिक एसिड पाया जाता है। जब गर्मी में पसीना बहता है तो ये पसीना स्कैल्प पर भी बहता है। लंबे समय तक स्कैल्प से पसीना साफ न हो जाए तो इससे आपके स्कैल्प को नुकसान हो सकता है। लैक्टिक एसिड की वजह से स्कैल्प पर सूजन हो सकती है और बाल कमजोर हो सकते हैं।

2.आपको बता दें कि स्कैल्प में आंख का तेल होता है जिससे बाल सामना करते हैं लेकिन पसीने से धुंध वाले लैक्टिक एसिड और आंख का तेल आप में मिल जाते हैं तो स्कैल्प के रोम छिद्र से ओझल हो जाते हैं जिसके कारण स्कैल्प पर ठीक से ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है कोर्स बंद होने के कारण बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

3.खोपड़ी पर रहने से खुजली की समस्या हो सकती है। कई बार ये खुजली इतनी तेज होती है कि आपके नाखून लग जाते हैं। इनमें से खून निकल जाता है और स्कैल्प पर दाने हो जाते हैं। इंफेक्शन के कारण बालों के झड़ने की फ्रीक्वेंसी बढ़ जाती है।

4.कई बार पसीने के कारण बॉडी बहुत ज्यादा डिजीज हो जाती है और इसका असर आपके बालों पर भी पड़ता है। इससे बाल झड़ने की समस्या बढ़ सकती है।

कैसे करें ?

1.गर्मी के मौसम में सूंघना संभव नहीं है, लेकिन इससे बचने के लिए आप कोशिश करते हैं कि ज्यादा देर तक धूप में न रहें। अगर आप धूप में निकल भी रहे हैं तो सर को ढक कर निकल जाएं। अगर आपके स्कैल्प पर बहुत ज्यादा पसीना है तो इसे अधिकार पत्र या किसी निशाने से अच्छे से साफ करें। गर्मी के दिनों में हफ्ते में दो बार अच्छे से हेयरवास करें ताकि इससे आप बिल्कुल साफ रहें।

2.गर्मी के दिनों में भी बालों में ऑयलिंग करें। क्योंकि एक तरफ अगर पसीने से आपके तेल को नुकसान पहुंच रहा है तो आप तेल लगाकर डैमेज कंट्रोल कर सकते हैं। इससे बाल गिरने की समस्या में गिरावट आती है। बालों में तेल लगाने के बाद बालों में तेल लगाने का ध्यान रखें, नहीं तो गंदगी बालों में लग सकती है, जिससे डेंड्रफ की समस्या हो सकती है और फिर बाल झड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *