Spread the love

[ad_1]

आषाढ़ पूर्णिमा 2023: पूर्णिमा को स्नान-दान का पुण्य पर्व माना जाता है। इस तिथि पर देवी लक्ष्मी की उत्पत्ति हुई थी। मान्यता है कि पूर्णिमा पर जो गंगा स्नान करता है उसे अमृत प्राप्त होता है। वैसे तो प्रत्येक माह की पूर्णिमा तिथि धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण होती है लेकिन आषाढ़ माह की पूर्णिमा और भी विशेष होती है क्योंकि इसे गुरु पूर्णिमा के रूप में भी मनाया जाता है।

पूर्णिमा के दिन चंद्रमा अपने पूर्ण रूप में होता है, इस दिन रात में चंद्रमा अर्ध्य देकर मानसिक रूप से चेहरा देख लेता है। धर्म ग्रंथों के अनुसार पूर्णिमा पर भगवान सत्यनारायण की कथा करने से हीन-समृद्धि में वृद्धि होती है। आइए जानते हैं आषाढ़ पूर्णिमा की तिथि, मुहूर्त और महत्व।

आषाढ़ पूर्णिमा 2023 तिथि (आषाढ़ पूर्णिमा 2023 तिथि)

आषाढ़ पूर्णिमा 3 जुलाई 2023, सोमवार को है। आषा पूर्णिमा पर किए गए दान से रोग दूर होते हैं और समृद्ध होते हैं। पूर्णिमा पर गाय की सेवा करने से धन लक्ष्मी अति प्रसन्न होती है। इस दिन गुरुओं की पूजा करने से सर्पिल में गुरु दोष उत्पन्न होता है।

आषाढ़ पूर्णिमा 2023 मुहूर्त (आषाढ़ पूर्णिमा 2023 मुहूर्त)

पंचांग के अनुसार आषाढ़ माह की पूर्णिमा 02 जुलाई 2023 को रात 08 बजकर 21 मिनट पर शुरू होती है और अगले दिन 03 जुलाई 2023 को शाम 05 बजकर 08 मिनट पर समाप्त होगी।

  • स्नान मुहूर्त – सुबह 04.31 से सुबह 05.15
  • सत्यनारायण पूजा मुहूर्त – सुबह 09.15 – सुबह 10.54
  • चंद्रोदय समय – रात्रि 07.19 (इस दिन चंद्रमा की पूजा का महत्व है)
  • लक्ष्मी पूजा का मुहूर्त – 04 जुलाई 2023, प्रात: 12:11 – 04 जुलाई 2023, प्रात: 12:55

आषाढ़ पूर्णिमा है बहुत खास (आषाढ़ पूर्णिमा महत्व)

आषा पूर्णिमा पर वेदों के रचियता गुरु वेद व्यास जी का जन्म हुआ था, इसलिए इसे गुरु पूर्णिमा भी कहा जाता है। ये दिन संसार के सभी गुरुओं के सम्मान में उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है। कहते हैं गुरु अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाते हैं। इस दिन गुरुओं की पूजा से कुंडली में बृहस्पति की स्थिति मजबूत होती है और हर क्षेत्र में सफलता मिलती है।

गुरु पूर्णिमा 2023 तिथि: गुरु पूर्णिमा इस दिन है, शुभ मुहूर्त जानें और इस दिन दान का महत्व

अस्वीकरण: यहां देखें सूचना स्ट्रीमिंग सिर्फ और सूचनाओं पर आधारित है। यहां यह बताता है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, सूचना की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी विशेषज्ञ की जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित सलाह लें।

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed