Spread the love

[ad_1]

कोलेस्ट्रॉल के लिए अर्जुन छाल: कोल आज के दौर में एक गंभीर समस्या बन रही है।पहले रोड़ी और अधेड़ उम्र के लोगों में यह समस्या होती थी लेकिन अब नौजवान भी इसे दो चार हो रहे हैं। बता दें कि यह एक पदार्थ है जो रक्त की नसों में जमा होता है और जब यह निश्चित रूप से ज्यादा जाम हो जाता है तो हार्ट अटैक और दुर्घटना जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इसे साइलेंट किलर कहना गलत नहीं होगा क्योंकि हाई कोलेस्ट्रॉल के बारे में तब तक सही तरह से पता नहीं चलता जब तक शरीर में कोई गंभीर समस्या नहीं हो जाती। कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल कर सकते हैं।अर्जुन के पेड़ के छालों से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में काफी लाभ साबित हो सकते हैं।आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

कोल में अर्जुन के छाले के फायदे

अर्जुन के छाल में मौजूद गुण की बात तो ये लाइट केमिकल से भरपूर है जो कई बीमारियों से बचाने में है। इसके अलावा इसमें फ्लेवोनॉयड, ग्लाइकोसाइड, फेनिलिक एसिड, ट्राइटरपेनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने के लिए काफी मदद करते हैं। अर्जुन के अर्क गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायक होता है। ये एक कार्डियो प्रोटेक्टिव हर्ब बूटी है जिससे हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और सूचीबद्धता के संचालन में सुधार करने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये ब्लड प्रेशर भी काम करने में सक्षम है। यह ब्लड सर्क्यूएशन को भी इंप्रूव करने का काम करता है।

अर्जुन की छाल का सेवन कैसे करें

एक शॉट में दूध डालें और फिर इसमें अर्जुन की छाल डालें। दूध को तब तक अटकाएं जब तक दूध की बात छोटी सा नहीं हो जाती। इसके बाद दूध को गुणुना होने दे और फिर इसे पी लें। इसे नियमित रूप से आहार में शामिल करने से हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा आप अर्जुन के छाल के चूर्ण को शहद के साथ भी ले सकते हैं। हालांकि अगर आप पहले से ही इलाज पर चल रहे हैं तो आप डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed