Spread the love

[ad_1]

पीले-पीले छोटे-दादा मेथी के बीज आमतौर पर हर भारतीय किचन में पाए जाते हैं। मेथी के बीज कई खाना बनाने से लेकर स्वास्थ्य के लिए भी काफी अधिक लाभ वाले होते हैं। जो लोग वजन अपना कम करना चाहते हैं उनके लिए मेथी के बीज काफी मायने रखते हैं। प्रीमियम विशेषज्ञ मैक सिंह ने अपने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें उन्होंने मेथी के बीज के फायदों के बारे में बताया है। साथ ही बताया है कि किस तरह से मेथी के बीज के इस्तेमाल से तेजी से वजन घटाया जा सकता है। मेथी के बीज खाने के कई फायदे हैं। इसे खाने से स्वास्थ्य संबंधी लाभ काफी मिलता है। मेथी में फाइबर, खनिज और अन्य पोषक तत्व होते हैं।

रोजाना मेथी के दाने खाने से शरीर में कई तरह के फायदे होते हैं

एक बड़ा चम्मच मेथी के बीज रोजाना खाने से शरीर में 20 प्रतिशत आयरन, 7 प्रतिशत मैंगनीज और 5 प्रतिशत मैग्नीशियम की पूर्ति होती है। ये बीज भूख को कम कर सकते हैं और आपके वजन को भी कम कर सकते हैं। इससे अधिक भोजन से बचने और वजन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। मेथी के बीज में मौजूद म्यूसिलेज रिसेप्टरइंटेस्टाइनल जलन को शांत करने में मदद करता है और पेट और आंतों की दीवारों को कोट करता है। यह नाराज़गी और एसिड भाटा के लिए अच्छा माना जाता है।

मेथी में पाए जाने वाले सैपोनिन वसायुक्त आहार से कोलेस्ट्रॉल के शरीर के अवशोषण को कम करने में सहायता करते हैं। कुछ शोधों के अनुसार, सैपोनिन शरीर को कम कोलेस्ट्रॉल, विशेष रूप से स्थिर या खराब कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन करने में मदद कर सकता है। मेथी में पाए जाने वाले म्यूसिलेज अटैकइंटेस्टाइनल सीने के जलन को शांत करने का काम करती है। पेट और आंतों की दीवारों को कोट करता है। पेट की एसिडिटी को कम करने का काम हम करते हैं। मेथी में पाए जाने वाले सैपोनिन कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है।

कैंसर की रोकथाम करने में भी प्रदान करता है

मेथी में पाए जाने वाला हाइपरग्लेसेमिक शरीर में लाइनअप है। इससे बहुत ज्यादा फायदा होता है। इसके अलावा यह बीज पीसीओएस या पीसी प्रक्रिया के लिए काफी है। एनीमिया के इलाज में मदद करते हैं। जो महिलाएं अपने बच्चों को ब्रेस्टफिडिंग करतवाती हैं, उनके लिए यह काफी अच्छा है। साथ ही ये पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बनाया जाता है। यह कैंसर की रोकथाम करने में भी काफी अधिक प्रभाव डालता है।

शरीर की सूजन को भी कम करता है

अगर आप खाली पेट मेथी के बीज को खाते हैं तो यह आपके सूजन को भी कम कर सकता है। साथ ही ब्लड के शुगर लेवल को भी कम करता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: गर्मी में बढ़ोतरी क्यों होती है माहिलों में यूटीआई की समस्या? डॉक्‍टर से जानें इससे बचने का उपाय

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed