Spread the love

[ad_1]

<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;">आजकल खराब लाइफस्टाइल और तलाक की वजह से लोगों में तेजी से मोटापा बढ़ रहा है। हर इंसान अपने वजन को नियंत्रित करना चाहता है। वजन को नियंत्रित करना इसलिए भी मुश्किल है क्योंकि ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं जिसकी वजह से वह घंटों तक बैठे रहते हैं। ऐसे में बढ़ते वजन पर नियंत्रण करना बेहद मुश्किल है। वेट लॉस के लिए लोग सामग्री से लेकर चौतरफा तक पियाओ ओहियो का काम करते हैं। इन दिनों यंग जेनरेशन में बढ़ा हुआ वजन ही सबसे आम समस्या है। ऑफिस के बीच योग, जिम या रोजमर्रा की जिंदगी का खास सामान रखना काफी मुश्किल वाली बात है। ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ये खास टिप्स जिनकी मदद से आप आसानी से जिम, योगा या फिर इनटेक में समय बिताकर आसानी से वजन कम कर सकते हैं। 

दही और काली मिर्च मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार गर्मी में दही तो जरूर खाना चाहिए। अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो दही में काला सा काली मिर्च जरूर मिलाएं। इससे आपकी सेहत को कई लाभ मिलते हैं। दही में प्रोबायोटिक्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो वेट लॉस में काफी अधिक लाभकारी होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काली मिर्च में विटामिन ए, विटामिन के, कैल्शियम, पोटेशियम और पोटेशियम होता है। धर्मशास्त्रियों का कहना है कि दही और काली मिर्च में पाए जाने वाले पोषक तत्व जब शरीर के साथ मिलते हैं तो मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। जिससे आसानी से आपका वजन घटने लगता है। 

वजन के लिए काली मिर्च और दही का उपयोग कैसे करें

गर्मी के मौसम में लोग दही खाते हैं। आप दही, लस्सी या रायता खा रहे हैं तो इसमें आप काली मिर्च मिला सकते हैं. अगर आप एक कटोरी दही या एक गिलास लस्सी पी रहे हैं तो इसमें एक काली मिर्च शामिल है। इसमें आप सामाग्री में नमक के टुकड़े भी टुकड़े कर सकते हैं। ऐसे में आपको इसका स्वाद और अच्छा लगेगा। इसमें 1/2 गिलास पानी मिला लें. आप दही काली मिर्च से लस्सी तैयार कर सकते हैं. आप नामांकित दही में भी काली मिर्च मिला सकते हैं। 

वजन जनसंख्या के हिसाब से दही और काली मिर्च कब खाना सही रहेगा

ऑनली माई हेल्थ में छपी खबर के मुताबिक अगर आप वजन कम करने के लिए दही और काली मिर्च खा रहे हैं तो आप दो के मोटापे या रात के खाने के बाद खा सकते हैं। रात में खा रहे हैं तो ध्यान दे कि दही की तासीर जरूरी है। जिन लोगों को इंजेक्शन-जुकाम या साइनस की समस्या है उन्हें इससे बचना चाहिए। 

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित छात्र की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: अपने सुझाव में करें ये 5 बदलाव, फिर देखें आपकी पर्सनैलिटी के लोग भी हो जाएंगे फैन!

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed