Spread the love

[ad_1]

भोजन संबंधी आदतें : भूख लगने पर कुछ न कुछ खाने का मन होता है। कई बार पेट भरने के बाद भी मन कुछ खाने की तलब में रहता है। इसे क्रेविंग (लालसा) कहते हैं। इसके लिए शारीरिक और मानसिक दोनों कारण हो सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार पुरुषों की तुलना में महिलाओं में क्रेविंग सबसे ज्यादा होती है। यही कारण है कि उनकी बॉडी अनहेल्दी मंचिंग में सबसे ज्यादा देखी जाती है। आइए जानते हैं महिलाओं में क्रेविंग का कारण…

महिलाओं में क्यों होती है सबसे ज्यादा क्रेविंग

विशेषज्ञों के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं को जंक, फैक्ट्री या रेस्तरां भोजन अधिक पसंद होता है। उनकी डेली रूटीन में सबसे ज्यादा पोस्ट-पोस्ट का कारण बनता है। हर महीने तालाबंदी, फिर गर्भावस्था और बाद में रजोनिवृत्ति से महिलाओं में प्रवेश-अवस्था होती है, जिससे उनके साथ इस तरह की चीजें होती रहती हैं।

डॉक्युमेंट्री-अनहेल्दी क्रेविंग की वजह

गर्भावस्था (गर्भावस्था)

गर्भावस्था के दौरान होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण महिलाओं में तनाव और स्वाद में बदलाव हो सकता है। इस दौरान उन्हें कुछ खाने का मन भी चाहिए. जिससे आप भी रोक नहीं पाएंगे।

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम)

विशेषज्ञ का कहना है कि, होटल से पहले शरीर में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन में बदलाव होता है जिससे शरीर में कार्ब्स का सेवन करने से क्रेविंग बढ़ती है। ऐसे में स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।

नींद की कमी (नींद की कमी)

जब भी आप सोने का प्रयास करेंगे तो नींद नहीं आएगी, या जब भी आएंगे तो अच्छी क्वालिटी नहीं होगी। नींद के लिए जिम्मेदार हार्मोन आपकी नींद खराब करने के कारण हो सकते हैं।

अधिक तनाव (अधिक तनाव)

स्ट्रेस से शरीर में हार्मोन कोर्टिसोल का लेवल बढ़ जाता है। जिससे कोर्टिसेल अधिक से अधिक भूख, लालसा, किसी वस्तु को देखने की जिज्ञासा से भरी होती है। इसके लिए हमें खुद पर नियंत्रण जरूरी है।

संतुलन

महिलाओं की पुरुषों की तुलना में कुछ खाने की चाहत सबसे ज्यादा होती है। इसी कारण से वे अनहेल्दी मंचिंग का शिकार हो रहे हैं। इसे रोकने के लिए मस्तिष्क और संतुलन का संतुलन बनाना चाहिए।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed