Spread the love

[ad_1]

केले का संयोजन: केला (केला) सदाबहार फल है और लोग इसे शौक से खाते हैं। लेकिन जिस तरह से कई खाद्य पदार्थों का सेवन शरीर के लिए गलत होता है, ठीक उसी तरह केले के साथ भी आयुर्वेद में स्वास्थ्य के लिए कुछ न कुछ का सेवन हानिकारक बताया गया है। आयुर्वेद में इस बारे में काफी विस्तार से बताया गया है कि केले के साथ (केले का मिश्रण) क्या है और खाने के तुरंत बाद इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

केले खाने के बाद पानी पीने के खतरे

आयुर्वेद में कोई भी फल खाने के बाद पानी पीना मना है और यही बात केले पर भी लागू होती है। वास्तव में केला तासीर में भारी होता है और इसे खाने के बाद पचाने में काफी समय लगता है। अगर आप इसे खाने के तुरंत बाद पानी पिएंगे तो आपको अपच, गैस, अफारा, एसिडिटी और यहां तक ​​कि कब्ज की भी समस्या हो सकती है। पानी ही नहीं खाने के एक घंटे बाद किसी भी तरह का अपमान नहीं करना चाहिए।

कफ आता है तो नुकसान करना शेक

आयुर्वेद का कहना है कि जिन लोगों को कफ दोष होता है उन्हें दूध के साथ केले का सेवन नहीं करना चाहिए। शेक बनाना भी इसी तरह आता है क्योंकि इसमें दूध और केला मिलाते हैं. अगर आपको कफ दोष है तो आप किसी भी तरह के नाम वाले उत्पाद ना ले लें। इससे आपका डॉक्युमेंट्स आयात किया जा सकता है। आयुर्वेद में केले और दूध का सेवन करने से त्वचा संबंधी एलर्जी के उभरने की भी बात कही गई है।

रात में केला खाने से बचिए

केला स्वास्थ्यवर्धक फल है लेकिन इसके भारीपन के सेवन के लिए रात में किसी की सलाह नहीं दी जाती है। इसके अनपेक्षित तासीर से भी आपको खांसी, बलगम और छाती में जकड़न हो सकती है। रात में केला खाने से पचने में परेशानी हो सकती है जिससे नींद पर भी असर पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed