Spread the love

[ad_1]

हर महिला लंबे और घने बालों की चाहत रखती है। लेकिन लेक सीज़न में बाल से जुड़ी कई संभावनाओं का सामना करना पड़ रहा है, खासकर मॉनसून में। मॉनसून के मौसम में बालों की देखभाल करना छोटे-मोटे तत्व हो सकते हैं क्योंकि बढ़ती महंगाई, बारिश का पानी और अन्य खतरनाक खतरे के कारण हो सकते हैं। कई लोगों को डैंड्रफ, स्कैल्प इंफेक्शन से भी परेशानी होती है। हालाँकि, सही देखभाल से आप मानसून के दौरान अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं। आइये जानते हैं मानसून के दौरान बालों की देखभाल कैसे करें।

मानसून में बालों की देखभाल के कुछ टिप्स

1. बालों को साफ रखें

बार-बार बाल अपने को धोते हैं ताकि ध्यान देने योग्य के दौरान जमा गंदगी, गंदगी और अतिरिक्त तेल निकाला जा सके। अपने बालों के प्रकारों के अनुसार एक प्रभाव का उपयोग करें। गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे आपके बालों से प्राकृतिक तेल निकल सकता है।

2. बाल अपने को पहचानें

प्यार करने के बाद एक अच्छा साथी का उपयोग करें ताकि आपके बालों में गुड़िया बनी रहे और फ़िज़ ना हो सके। नवजात शिशु अपने बालों की लंबाई पर ध्यान दें।

3. भारी स्टाइल वाले उत्पादों से परहेज

मॉनसून के दौरान, बालों को भारी स्टाइल वाले उत्पाद जैसे जेल, क्रीम या स्पेक्ट्रम से बचाया जाता है क्योंकि वे आपके बालों को भारी बना सकते हैं और उन्हें तेलयुक्त बना सकते हैं। इसके बजाय, प्रोटोटाइप या प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें।

4. वीडियो-टूथ कॉम्ब का उपयोग करें

नारियल के बाल काटने के अधिक संभावनशील होते हैं, इसलिए अपने बालों को ढीला सेने के लिए वीडियो-टूथ कॉम्ब का उपयोग करें। नाम बाल पर ब्रूस का उपयोग न करें क्योंकि यह बाल को हटाने का कारण बन सकता है।

5. बारिश के पानी से अपने बालों की सुरक्षा करें

अगर आप बारिश में बाहर जा रहे हैं, तो अपने बालों को दुपट्टा, टोपी या छत से ढकने का प्रयास करें। बारिश के पानी के प्रदूषकों को शामिल करके अपने बालों को बेजान और फ़िज़ी बना सकते हैं।

6. अतिरिक्त हॉट स्टाइलिंग से परहेज

ब्लो इंडस्ट्रियल, स्ट्रेटनर और कर्लिंग आयरन जैसे हॉट स्टाइलिंग उपकरण का उपयोग कम करें। गर्मी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है और बालों को अधिक जटिल बना सकती है। जब संभव हो, अपने बालों को हवा से सुखने दें।

7. एक व्यावसायिक आहार लें

स्वस्थ बालों के लिए पोषण मूल्य आवश्यक है। फल, पोषक तत्व, साबुत अनाज, कम चर्बी वाले प्रोटीन और स्वास्थ्यवर्धक तेल जैसे पोषक तत्वों से परिपूर्ण आहार को शामिल करें। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और आपके शरीर को स्टॉक किया जाता है।

8. तेल मालिश

नियमित तेल मालिश से आपके बालों को पोषण मिलता है और वे स्वस्थ रहते हैं। गर्म तेल (नारियल, बादाम या जैतून का तेल) से अपने स्कैल्प की मालिश करें और इसे कुछ चौथाई या रात भर ठंडा करने से पहले छोड़ दें।

9. नियमित रूप से इन्वॉल्वमेंट करें

बाल को नष्ट कर दिया गया और बीच में विनाश से बचने के लिए नियमित रूप से विनाश किया गया। प्रोजेक्ट करने से आपके बालों की हालत अच्छी बनी रहेगी. विज्ञापन करने से आपके बालों का आकार और स्टाइल बनाए रखने में भी मदद मिलती है।

10, अपने बालों के साथ कोमलता से व्यवहार करें

बालों को अधिक घिसने या तेजी से खींचने से बालों को पतला होने से रोका जा सकता है क्योंकि यह बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। एक ट्रेलर से अपने बालों को कोमलता से सुखाएं।

ध्यान दें, हर किसी के बाल अलग-अलग होते हैं, इसलिए मॉनसून के मौसम में आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है वह विभिन्न बालों की संरचना और संरचना के साथ-साथ विभिन्न हेयर स्टाइल देखभाल के प्रयोग की आवश्यकता हो सकती है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें: मॉनसून में स्ट्रीट फूड्स और प्लांट्स में मौजूद खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकते हैं

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed