Spread the love

[ad_1]

बरसात के मौसम में गोलगप्पे खाने के नुकसान: गोलगप्पे या पानी पूरी का नाम जानिए हर किसी के मुंह में पानी आना लाज़मी है। ये बहुत ही शक्तिशाली स्ट्रीट फार्म है। महिलाओं के साथ-साथ अब तो पुरुष भी गोलगप्पे खूब चाव से खाते हैं। इसका कैट-मीठा, चटपटा स्वाद हर किसी को अपनी तरफ से ही खींचा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मौसम में गोलगप्पे खाना कितना भारी पड़ सकता है। इसे किसी व्यक्ति से व्यक्तिगत अस्पताल तक पहुँचा जा सकता है। आइए जानते हैं इस तरह से आप खरीदारी के लिए आ सकते हैं।

गोलगप्पे खाने से होता है ये नुकसान

असली बारिश के मौसम में परिवर्तन तेजी से बढ़ता है। इस मौसम में रेस्तरां में अधिक वृद्धि होती है और रोगाणु भी बढ़ते हैं। इस वजह से खुले और बाहर के डॉक्टर तेजी से बढ़ते हैं। वहीं गोलगप्पे हर गली नुक्कड़ पर मिल जाते हैं। हर जगह यह आपको साफ पानी और साफ-सफाई से बने मिले मिलते-जुलते नहीं है। गोलगप्पे का पानी बनाने के लिए कई बार खराब पानी का भी इस्तेमाल किया जाता है. कई बार बासी पानी और स्टफिंग का भी इस्तेमाल किया जाता है। जिस पर लोग ध्यान नहीं देते हैं.यही वैश्विक बीमारी का कारण अलग है. कंपनी पानी से हैजा पद की संभावना है. आपको दस्त, पाचन क्रिया में गड़बड़ी, पेट में दर्द, उल्टी में सूजन, दस्त, उल्टी की समस्या भी हो सकती है। समय पर इलाज ना मिलने पर व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है।

टाइट होने का भी खतरा

पानी पूरी तरह से आपके लिए टाइऑफ़ ऑफिसर भी हो सकता है। बैल में ड्रम बड़े पैमाने पर सक्रिय रहते हैं और पानीपुरी के ठेले पर भी भीड़ होती है। ऐसे में किसी भी तरह के घायल इंसान गोलगप्पे के पानी के संपर्क में आता है तो पानी बहुत ही आसानी से कॉन्टैमिन डेटेड हो जाता है। जिसे पीकर लोग आसानी से पीटा हो जाते हैं। आपको बताएं कि नेपाल और तेलंगाना जैसे राज्यों में पानी पूरी तरह से बैन कर दिया गया है। क्योंकि पानी पूरी तरह से कई लोग टाइफाइड के ऐतिहासिक स्थान पर रखे गए थे। यही कारण है कि टाइ पैमर को पानी के नाम पर पूरी तरह से डिजीज का नाम दिया गया है। इससे सिर्फ ना टाइ पेरिस का खतरा रहता है बल्कि और भी चुनौती से आप परेशान हो सकते हैं।

बाधा से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

बीमारी से बचने के लिए संभव हो तो खाने में गोलगप्पे खाने से बचना चाहिए। अगर बहुत ज्यादा क्रेविंग हो तो कहीं भी जाएं जहां पर साफ-सफाई हो। आपको एक स्टॉल पर गोलगप्पे खाने चाहिए जहां पानी, चिप्स और गोलगप्पे जैसी सभी चीजें ढूढ़ कर रखी गई हों। ये भी ध्यान दें कि गोलगप्पे वाले ने हाथों में ग्लव्स पहने हों।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed