Spread the love

[ad_1]

चिलचिलाती गर्मी खत्म होकर मानसून राहत की सांस लेकर आ रही है। बारिश की बूंदे सभी के मन को खुश करती है। इसके साथ ही इस बात पर ध्यान देना भी जरूरी है कि इस सीजन में हमें खुद की सबसे ज्यादा लुक-भाल करने की झलक मिलती है। इस समय गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण से बचना बेहद जरूरी है। मॉनसून में लोगों की रोग संबंधी क्षमता कमजोर हो रही है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

इसके साथ ही डाइजेस्टिव एंजाइम भी अधिक सक्रिय हो जाता है। इसलिए इस मौसम में अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखना चाहिए। बारिश के मौसम में हवा से समुद्र तट का स्तर बढ़ने से बैक्टिरियों की संख्या में भी वृद्धि होने की उम्मीद है। इसलिए ऐसे मौसम में वैज्ञानिकों के प्रति अधिक सहज और जिम्मेदार रहने की सलाह दी जाती है। आइये आपको बताते हैं मानसून में खाना साफ-सुथरे तरीके से कैसे स्टोर किया जाता है, इसके बारे में कुछ सुझाव देते हैं।

1. बेडरे को कई दिन तक स्टोर ना करें

बारिश के मौसम में बेकरी उत्पादों के खराब होने की आशंका सबसे ज्यादा रहती है. इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों को लंबे समय तक ना रखें। इन नीबू को बैक्टीरिया या फिर एयर टाइट डिब्बों में से याद करके ही इनका सेवन करना चाहिए।

2. निर्माता का विशेष ध्यान

इस मौसम में दूध से बनी गुड़िया की भी देखभाल जरूरी है। क्योंकि ये बाबाओं की वजह से बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं। केवल खाद्य पदार्थों के लिए ही नहीं बल्कि अन्य खाद्य पदार्थों के लिए -पीने की वस्तुओं के लिए इंग्रीडिएंट्स और एड्स निरपेक्षों का ध्यान रखा जाना चाहिए, जो व्यंजन तैयार करने में उपयोग किए जाते हैं। विक्स बंद करके एयर टाइट को वापस ले जाएं, ताकि वाइंस के संपर्क में आने से वापस जा सकें।

3. भोजन का सेवन में सावधानी बरतें

मॉनसून के मौसम में समोसा खाने से बचें अगर ये ताजा खाया जाए तो कोई नुकसान नहीं होगा, लेकिन अगर काफी देर पहले समोसा खाया जाए तो गैस से जुड़ी समस्या हो सकती है. बारिश के मौसम में कच्चे भटूरे जैसे फर्मेंटिड खाद्य पदार्थ फंगस के कारण खराब हो सकते हैं। सामान्य भाषा में कहें तो सभी प्रकार के सहायक और तैलीय भोजन का सेवन कम से कम करें, आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा।

4. थोक में ना थोक सामान

मॉनसून के सीज़न में कोशिश करें कि थोक में सामान न लाया जाए। ऐसा करने से आप मसाला सब्जी की मिसाल से दूर रहेंगे और स्टोरेज की समस्या से भी बचेंगे।

5. सड़क पर भोजन करें अवॉइड

मॉनसून में कुछ हो सके स्ट्रीट फूड को अवॉइड करें। ज्यादातर स्ट्रीटफूड खुले में तैयार हो गए हैं, जहां रेन के पानी से भोजन के लिए सामान रखने की संभावना ज्यादा है। स्टॉल कभी-कभी खुले नालों के पास होते हैं, जहां कैली फॉर्म स्टूडेंट फूड से डर लग सकता है। यही कारण है कि इस सीज़न में टाइ पीर और हैजा की चुनौती में वृद्धि हुई है।

6. स्वच्छ पानी पिएं

बारिश के मौसम में पीने के पानी को लेकर कुछ ज्यादा ही सार्थकता होनी चाहिए। मोनसून में नेपोलियन के निवास के लिए भरपूर पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन ध्यान दें कि ये पीने का पानी पूरी तरह से सुरक्षित और साफ हो। बेहतर है कि पानी को स्टॉक किया जाए।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें: नवजात शिशु में 5 तरह का संक्रमण हो सकता है…नई मां जान लें बचाव के टिप्स

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed