Spread the love

[ad_1]

मानसून स्थल: भारत में डिफॉल्ट आ चुका है. शिकार के दावे से यह वक्त काफी अच्छा भी माना जाता है। सालभर इस सीज़न का इंतज़ार होता है। हर किसी का प्लान उपलब्ध है। अगर आप भी हरी-भरी घाटियां, खूबसूरत वादियां और मनमोहक नज़ारे देखना चाहते हैं तो बारिश के मौसम में अपना बैग पैक कर लें। देश में 5 ऐसे डेस्टिनेशन (मानसून डेस्टिनेशन) हैं, जो डेस्टिनेशन में घूमने की संभावनाओं से बिल्कुल प्रभावित होते हैं।

काल्पनिक यात्रा के 5 सबसे प्रभावशाली गंतव्य

निश्चिंत, केरल

केरल (Kerala) का मुन्नार (Munnar) अपने हरे-भरे चाय बाग और धुंध से पुरानी ढलानों को लेकर काफी मशहूर है. यहां की हरी-भरी घाटियां बारिश के मौसम में भी अलग-अलग तरह की खूबसूरत जगहें हैं। वाराणसी के साथ यहां आना सबसे खराब माना जाता है। रिमझिम रेन और गजब के सांताक्रूज़ के बीच आप इस जगह का अन्वेषण कर सकते हैं।

यूके, राजस्थान

‘जिलॉन्स के शहर’ ऑक्सफोर्ड (उदयपुर) में बारिश के मौसम में और भी खूबसूरत हो जाता है। पिछलीओला झील पर रेन के समुद्र तट का नज़ारा या फिर नागपुर के साथ-साथ समुद्र तट का बगीचा काफी बेहतरीन माना जाता है। यहां के राजसी महल और राजसी टोकरा-बाट की पेशकश में आपकी यात्रा के लिए और भी बेहतरीन विकल्प हैं।

कूर्ग, कर्नाटक

‘भारत का स्कॉटलैंड’ कूर्ग (कूर्ग) की खूबसूरती बारिश के मौसम में देखने लायक होती है। यहाँ पर ऐसा लगता है, जैसे स्वर्ग में आ गए हैं। यहां के फुटबॉल-बागान, झरने और होमस्टे इतने आकर्षक हैं कि यहां के साथ जानें तो दिन ही बन जाता है।

शिलांग, मेघालय

बारिश में भीगी पहाड़ियां और राजभवन या दोस्तों का साथ शिलांग (शिलांग) की खूबसूरती में चार-चांद लगता है। यहां पर गुड़गांव के साथ सैर करना काफी आकर्षक होता है। यहां का आस-पास का दृश्य इतना शानदार है कि आपको मन में बस देखने को मिलता है।

महाबलेश्वर, महाराष्ट्र

दिवारों की अपील में महाबलेश्वर (महाबलेश्वर) का भी प्रभाव है। यहां के धुंधले पहाड़ियां पूरे नजारे को रोमांटिक बनाती हैं। वर्षा ऋतु में यहां जानें जीवन शैली आप स्मृति रचनाकार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed