Spread the love

[ad_1]

गुरु पूर्णिमा 2023: साल 2023 मे गुरु पूर्णिमा 03 जुलाई को होगी। इस दिन गुरु पूजन का विशेष महत्व है। यदि आपका कोई गुरु है तो, आपका श्री गुरु पादुका मंत्र अवश्य लें। यदि किसी कारण से गुरु पास न हो या गुरु से मिलने का अवसर न मिले तो आप गुरु पूर्णिमा पर अपने गुरु के चित्र, पादुका आदि का पूजन कर सकते हैं।

शास्त्रों में गुरु के महत्व को लेकर कहा गया है कि-‘ गुरु ब्रह्मा, गुरु विष्णु, गुरु देवो महेश्वर:: गुरु साक्षात् परम ब्रह्मा, तस्मै श्री गुरुवे नमः:।’ अर्थात हे गुरु, आप देवताओं के समान हैं। आप ही भगवान ब्रह्मा हैं, आप ही भगवान विष्णु हैं और आप ही शिव हैं। आप देवताओं के भी देवता हैं. हे गुरुवर आप सर्वोच्च भगवान हैं और मैं नतमस्तक आपको नमन करता हूं।

गुरु पूर्णिमा पर गुरु की पूजा करने और आशीर्वाद लेने से जीवन के सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं। साथ ही गुरु पूर्णिमा पर इन मंत्रों का जाप अवश्य करें। इससे सर्वद्वीपों से मुक्ति मिलती है।

गुरु के ज्ञान से जीवन का अंधकार दूर हो जाता है। लेकिन गुरु की प्राप्ति इतनी सरल और सहज नहीं है। अगर आप इन 5 गुरु मंत्रों का जाप करेंगे तो गुरु की प्राप्ति अवश्य होगी। ये मंत्र इस प्रकार से हैं-

गुरु पूर्णिमा पर पढ़ें 5 सर्वश्रेष्ठ गुरु मंत्र

  • ॐ गुरुभ्यो नम:।
  • ॐ गुं गुरुभ्यो नम:।
  • ॐ परमत्वाय नारायणाय गुरुभ्यो नम:।
  • ॐ वेदाहि गुरु देवाय विद्महे परम गुरुवे धीमहि तन्नौ: गुरु: प्रचोदयात्।
  • गुरुर्ब्रह्मा, गुरुर्विष्णु गुरुर्देवो महेश्वर:।
    गुरुर्साक्षात् परब्रह्म तस्मै श्री गुरुवे नम:।।

यदि न हो कोई गुरु

गुरु की कोट महिमा के कारण ही गुरु पूर्णिमा के दिन गुरुजनों की पूजा की जाती है। यदि आपका कोई गुरु नहीं है या आपने अपना गुरु नहीं बनाया है तो कोई ऐसे गुरु की तलाश करें, जिसने अपने भीतर का अंधकार समाप्त कर ज्ञान की ज्योति प्रज्ज्वलित कर ली हो।

ये भी पढ़ें: गुरु पूर्णिमा 2023: इस बार गुरु पूर्णिमा के शुभ योगों में, जानें पूजा का श्रेष्ठ उत्सव और विधि

अस्वीकरण: यहां चार्टर्ड सूचना सिर्फ अभ्यर्थियों और विद्वानों पर आधारित है। यहां यह जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह के सिद्धांत, जानकारी की पुष्टि नहीं होती है। किसी भी जानकारी या सिद्धांत को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed