Spread the love

[ad_1]

अमेरिकी राष्ट्रपति जो कि इन दिनों अपनी सेहत को लेकर खबरें बना रहे हैं। व्हाइट हाउस ने जो बायडेट के स्वास्थ्य को लेकर अपडेट साझा किया है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि राष्ट्रपति लंबे समय से एक खास तरह की बीमारी से जूझ रहे हैं। इस बीमारी में रात के वक्त बच्चों के साथ-साथ सांस भी अटक जाती है। मेडिकल भाषा में इसे ‘स्लिप एपनिया’ कहा जाता है। सोने के दौरान इस बीमारी से बचने के लिए जो वैज्ञानिक सीपीपीपी मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। राष्ट्रपति को लेकर यह खबर जैसे ही मीडिया में आई हर तरफ इस बीमारी को लेकर चर्चा हो रही है।

आइए आपको बताते हैं स्लीप एपनिया क्या है? इससे कैसे बच सकते हैं…

स्लीप एपनिया की बीमारी क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्लीप एपनिया नींद से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है। जो व्यक्ति इस बीमारी से पीड़ित होता है वह व्यक्ति के साथ मिलकर अचानक सांस अटकने लगता है। फिर थोड़ी देर के बाद सांस लेने में कठिनाई और रुकावटें फिर से शुरू हो गई हैं। इस दौरान पूरी रात नींद आती रहती है। स्लीप एपनिया दो प्रकार का होता है पहला ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया होता है। जिसमें गले के मांसपेशियां हिलती नहीं हैं। फेफड़े में एयर सर्कुलेशन ब्लॉक हो जाता है। इस कारण से सांस लेने में दिक्कत होती है।

सेंट्रल स्लीप एपनिया की बीमारी में जब ब्रेन, सांस लेने वाली डाइट को ठीक से संकेत नहीं दे दिया जाता है। इस कारण से नींद में लगभग 10 सेकंड तक सांस रुकती है।

स्लीप एपनिया के कारण

मोटापा और ऑब्स्ट्रक्टिव स्लीप एपनिया की बीमारी फिर से शुरू हो गई है

जिन लोगों की किस्मत मोटी होती है

किशोरावस्था का कारण

जेनेटिक कारण

शराब या ट्रैंक्विलाइज़र की वजह से

धूम्रपान की वजह से

स्लीप एपनिया के लक्षण

जो व्यक्ति नींद में बार-बार खटराते रहते हैं या वह लोग धीमी गति से चलने के बाद आधे रास्ते पर चले जाते हैं। उन्हें भविष्य में स्लीप एप्निया का खतरा रहता है। इसके अलावा मुंह में दर्द होना, उल्टी ही सिर में दर्द होना, रात में उल्टी होना और दिन में भारी नींद आना। थकान और सिर दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

सीपीपीपी मशीन का उपयोग क्यों किया जाता है?

स्लीप एपनिया, दिल की बीमारी, स्ट्रोक और हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। ऐसे लोग जो वैज्ञानिक की तरह सीपीपीपी मशीन का प्रयोग करते हैं। तो यह मशीन फेफड़े की नाली को खोलकर रखने का काम करती है ताकि सांस लेने में कोई परेशानी न हो।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: बारिश के मौसम में इंसान के शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, ऐसे में दही खाना स्वास्थ्य के लिए क्या सही है?

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *