Spread the love

[ad_1]

आषाढ़ शनि प्रदोष व्रत 2023: आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष का प्रदोष व्रत बहुत ही खास होता है। ये साल 2023 अंतिम शनि प्रदोष व्रत 1 जुलाई 2023 को मनाया जाएगा। शनिवार को प्रदोष व्रत का महत्व दोगुना होता है।

इस दिन व्रत सावन में शिव की आराधना करने से महादेव और शनि दोनों बेहद प्रसन्न होते हैं और साधक को शनि की महादशा से राहत मिलती है। राशि अनुसार पूजा-पाठ और उपाय करें तो इसका प्रभाव अधिक होता है। आइए जानते हैं आषाढ़ माह का शनि प्रदोष व्रत, राशि अनुसार शिव पूजा और उपाय।

शनि प्रदोष व्रत 2023 (Shani Pradosh Vrat 2023 Muhurat)

आषाढ़ शुक्ल त्रयोदशी तिथि आरंभ – 1 जुलाई 2023, प्रात: 01.16

आषाढ़ शुक्ल त्रयोदशी तिथि समाप्त – 1 जुलाई 2023, रात्रि 11.07

शिव पूजा का समय – शाम 7.23 – रात 9.24

शनि प्रदोष व्रत 2023 राशि अनुसार उपाय (Shani Pradosh Vrat 2023 Upay तदनुसार राशि चक्र)

  1. मेष राशि – घर में पैसा आने के बाद भी बरकत नहीं रहती है तो मेष राशि वाले इस दिन गंगाजल पर केसर का अभिषेक करें। ये उपाय शामकाल में करें, धन प्राप्ति का मार्ग खुलेंगे।
  2. वृषभ राशि – पारिवारिक जीवन में क्लेश रहता है वृषभ राशि वाले शनि प्रदोष व्रत में दही में अकेले भगवान भोलेनाथ का भोग लगाना। ऐसा करने से गृहस्थ जीवन में शांति और प्रेम का आगमन होता है।
  3. मिथुन राशि – शुभ कार्य में बार-बार बाधा आ रही है तो शनि प्रदोष व्रत में महादेव का जल से अभिषेक करते हुए लघु मृत्युंजय मंत्र ‘ॐ जूं सः’ का कम से कम 108 बार जाप करें। ये उपाय है बड़े से बड़े दुख की काट.
  4. कर्क राशि – शनि त्रयोदशी के दिन कर्क राशि के जातकों को खाना खिलाना चाहिए और उन्हें तेल का दान करना चाहिए, इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी
  5. सिंह राशि – शनि प्रदोष व्रत में सिंह राशि के लोग शाम को शनि मंदिर में तेल का दीपक, चन्द्रमा, शनि स्तोत्र का पाठ करें। ये उपाय व्यापार में सबसे बड़ा लक्ष्य होगा।
  6. कन्या राशि – कन्या राशि वालों को बिजनेस में अगर किसी को बार-बार हाथ लग रहा है तो शनि प्रदोष व्रत का दिन काले कुत्ते को मिठाई रोटी खिलाएं। इस उपाय से आपकी सोई किस्मत जगेगी.
  7. तुला राशि – शनि प्रदोष व्रत के दिन तुला राशि के लोग 108 बेलपत्र लिंग पर विश्वास करें। अब शिव पर जलाकर जलाधारी से निकला थोड़ा सा जल ले लें और इसे अपने घर के कोने-कोने में छिड़क दें। इससे बुरी शक्तियों का नाश होता है।
  8. वृश्चिक राशि – वृश्चिक राशि के लोग शनि त्रयोदशी व्रत में संत प्राप्ति के लिए काली उड़द, काले चने का दान करें।
  9. धनु राशि – धनु राशि वाले शनि प्रदोष व्रत में शिव मंदिर में 5 घी के दीपक और शिव चालीसा का पाठ करें। इस विधि से जानिए पूजा जीवन को सुखमय बनाने की विधि।
  10. मकर राशि – मकर राशि के जातकों को इस दिन शिवलिंग पर शमी पत्र चढ़ाना चाहिए। इससे शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव कम होता है
  11. कुम्भ राशि – कुंभ राशि के जातकों को चंचल ने घेर रखा है तो शनि प्रदोष व्रत के दिन शाम को 7 लौंग के व्रत से 7 बार कुकर घर ले जाएं और इसे रोजाना घर की देहली पर रखें, सुबह खाली पेट खाएं। इससे स्वास्थ्य में सुधार होता है।
  12. मीन राशि – मीन राशि के लोग शनि प्रदोष व्रत काले कपड़े, काले कपड़े शनि से संबंधित नी का दान कर सकते हैं। कहते हैं ऐसा करने से व्यक्ति शनिदेव की विशेष कृपा रखता है।

गुरु पूर्णिमा 2023: गुरु दोष दूर करने के लिए गुरु पूर्णिमा पर करें 4 काम, संवर होगा भविष्य

अस्वीकरण: यहां संस्थागत सूचनाएं सिर्फ और सिर्फ दस्तावेजों पर आधारित हैं। यहां यह जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह के सिद्धांत, जानकारी की पुष्टि नहीं होती है। किसी भी जानकारी या सिद्धांत को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed