Spread the love

[ad_1]

<पी शैली="पाठ-संरेखण: औचित्य सिद्ध करें;">त्वचा की देखभाल, स्वास्थ्य देखभाल, बालों की देखभाल पर सब बातें होती हैं लेकिन ओरल हेल्थ पर त्वचा की देखभाल पर कोई बात नहीं होती। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक इंसान के लिए स्वस्थ्य रहना बहुत जरूरी है। आज की लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में लोग दांत तोड़ रहे हैं या फिर दागे जा रहे हैं। आज के दौर में जिस तरह से युवाओं के बाल सफेद हो रहे हैं ठीक उसी तरह कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें दांतों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कुछ लोगों के कम उम्र में दांत पीले, पीले और पीले निशान होते हैं जिनका सीधा असर उनकी व्यक्तित्व पर पड़ता है। अब सवाल यह है कि यह ठीक कैसे किया जाए। क्यों इंटरव्यू के बारे में लड़के-लड़कियों को दांत संबंधी परेशानियां सबसे ज्यादा हो रही हैं। 

मधुमेह के मरीजों के लिए ये बातें

नेटवर्क18 में गुप्त खबर के अनुसार दांतों को सहारा देने के लिए हड्डियों का सहारा लिया जाता है। उसके ऊपर मसूदे सेट होते हैं. बात यह है कि हमारे दांत की हड्डी के ऊपर मसूदों पर टिकी होती है। अगर हड्डी या मसूड़ों में किसी तरह का संक्रमण हो या आपको चोट लग जाए तो इससे आपके दांत टूट सकते हैं या हिलने भी लग सकते हैं। मसूड़े या हड्डी में किसी भी तरह की मोटाई बढ़ी तो आपके दांत खराब हो सकते हैं। विटामिन डी की कमी से भी दांत ख़राब होने लगते हैं। दांतों से जुड़ी बीमारी होने का खतरा लगातार रहता है। साथ ही मसूदों में संक्रमण या दांत काटने का खतरा अधिक होता है। 

दांतों को देने से कैसे बचाएं?

दांत को मजबूत रखना है तो आपको अपने मसूद और पत्थरों का खास ख्याल रखना होगा। मसूदों में वाले इंफेक्शन से हमेशा के लिए बचना होगा। इसलिए सुबह और रात के वक्त ब्रूम्स जरूर करें। अगर आपका दांत ठीक से साफ नहीं हो रहा है तो डेंटिस्ट से साफ करवाएं साथ ही इसे साफ भी करा सकते हैं। किसी को मसूद वाली समस्या है तो इसका इलाज तुरंत करवाएं। साथ ही शरीर में कैल्शियम और विटामिन कम या ज्यादा मात्रा में लेकर जांच जरूर करवाएं। कैल्शियम की कमी होने पर डॉक्टर की सलाह पर भी पता लगाया जा सकता है। इससे आपकी हड्डियां और दांत मजबूत होंगे। 

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित छात्र की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: बारिश के मौसम में इंसान के शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, ऐसे में क्या दही खाना स्वास्थ्य के लिए सही है?

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed