Spread the love

[ad_1]

<पी शैली="पाठ-संरेखण: औचित्य सिद्ध करें;"इंदौर: भारत सरकार का श्रम मंत्रालय ग्लोबल इन्वेस्टर्स बैंकिंग पर तेजी से काम कर रहा है। फार्मास्युटिकल टेक्नोलॉजी का रोजगार पर भी असर हो रहा है, पलायन कोई बुरी बात नहीं है। ये बातें केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की सचिव आरती आहूजा ने एक प्रेस वार्ता में कही। वे इंदौर में होने जा रही हैं जी-20 की श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की बैठक (लेबर एंड एम्लॉइमेंट मिनिस्टर्स मिटिंग) के संदर्भ में कर्टन रेजर को लेकर बातचीत को लेकर चर्चा कर रही थी। इंदौर में 19 से 21 जुलाई 2023 तक जी-20 समित का आयोजन होगा। 

जी- 20 के विभिन्न वर्कशॉप ग्रुप में से एक एम्प्लॉयमेंट वर्किंग ग्रुप की चौथी शिखर बैठक इंदौर में आगामी 19 से 21 जुलाई 2023 तक होने जा रही है। इस बैठक से पहले मठ से चर्चा करते हुए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की सचिव आरती आहूजा ने कहा कि इस बैठक की आवश्यकता के बारे में बताया गया है कि स्थायी वक्ताओं में क्लाईमेट और अन्य बदलावों के कारण पारंपरिक बौद्ध मठ गैप का भुगतान किया गया है जो कि दूर है।

[yt]https://www.youtube.com/watch?v=Jh9_gzIpb2c[/yt]

इंदौर से पहले ये बैठक जोधपुर, गोहाटी और जेनेवा में हुई है। अब ये चौथी बैठक इंदौर में होने जा रही है। एडवोर्ट में जो मीटिंग हो रही है उसमें 9 देशों के 165 रिप्रेजेंटेटिव हिस्सा ले रहे हैं। जिसमें 24 देशों के मंत्री भी शामिल हैं.

<p style="पाठ-संरेखण: औचित्य सिद्ध करें;"मॉडल रोजगार पर असर-केंद्रीय सचिव आरती आहूजा

इस दौरान आरती आहूजा ने कहा कि स्टूडियो का रोजगार प्रभावित हो रहा है। जी-20 में इस बात पर भी चर्चा हो रही है कि ऐसी कौन सी नौकरियां हैं जो चलेंगी? अब ये बदलाव तेजी से हो रहे हैं, इसलिए अब इस जगह पर चर्चा हो रही है और समाधान पर विचार किया जा रहा है। असंगठित क्षेत्र को लेकर उन्होंने कहा कि ऐसे सेक्टरों के लिए कई चरण चल रहे हैं जो अपनी सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं और असंगठित क्षेत्र हमारी ताकतें हैं। 

<p style="पाठ-संरेखण: औचित्य सिद्ध करें;"कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आने वाले कल्चरल कार्यक्रम

जी-20 कार्यक्रम में शामिल होने वाले आद्योत्य के लिए कल्चरल कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। जिसमें 19 जुलाई को कुगने के लिए पहले रेस्तरां के 56 दुकानों पर नारा लगाया जाएगा। उसी दिन विदेशी साझीदारों को मांडू टूरिस्ट प्लेस ले जाएंगे। 20 जुलाई को भारत के आधे जनसंख्या से लेकर बड़े पैमाने पर पारंपरिक नृत्य का आयोजन किया गया। इंदौर में 21 तारीख को हेरिटेज वॉक भी मेहमान होंगे। आयोजन के तहत कार्यक्रम स्थल पर ओडियोपी यानी वन अर्थशास्त्र, वन उत्पाद एक्जीबिशन, महेश्वरी पैलेस, लोक पेंटिंग, टूरिज्म और मीट्स पर प्रदर्शनी भी आयोजित की गई है।  

<p style="पाठ-संरेखण: औचित्य सिद्ध करें;"ये भी पढ़ें: देखें: सीधे तौर पर पेशाब कांड के बाद अब ‘तालिबानी’ सजा, मंगलसूत्र चोरी के आरोप में किशोर को पेड़ से बाहर निकाला गया

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed