Spread the love

[ad_1]

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (नीतीश कुमार) ने एक और मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में शुक्रवार को अल्पवर्षापात से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की और किसानों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने का अधिकारियों को निर्देश दिया। बैठक में मुख्यमंत्री को भारत मौसम विज्ञान के प्रतिनिधि ने राज्य में वर्षापात की स्थिति की जानकारी दी। वहीं, इस बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को हर संभव उपलब्ध सहायता दी जाये ताकि उन्हें कृषि कार्य में सहूलियत हो. सुविधा की कमी नहीं होगी। राज्य के निर्णय पर पहला अधिकार आपदा प्रतिरोध का है। राज्य के 75 प्रतिशत लोगों का आधार कृषि है।

‘कृषि कार्य 12 घंटे विद्युत आपूर्ति गारंटीशुदा’

सीएम नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कृषि कार्य किसानों को डीजल अनुदान उपलब्ध करायें. साथ ही कृषि कार्य 12 घंटे विद्युत आपूर्ति गारंटीशुदा। जल संसाधन विभाग नहरों के अंतिम चरण तक कृषि कार्य पानी पहुंचाना सुनिश्चित करे और लगातार इसकी निगरानी करे। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव की अध्यक्षता में क्रिसिस ग्रुप की सप्ताह में होने वाली बैठक नियमित रूप से हो और हर स्थिति पर नजर रखी जाए।

बैठक में कई अधिकारी मौजूद रहे

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जल जीवन हरियाली अभियान के तहत जल संरक्षण के लिए काम किया जा रहा है और कार्यकर्ताओं के सतत पर्यवेक्षण किया जा रहा है। लोगों के लिए प्रिंस की सीक्रेट्स हमेशा रहे, यह सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी संबद्ध विभाग पूरी तरह से अनुकूल हैं। धान रोपनी समय पर हो जाये, इसके लिए जल संसाधन विभाग एवं लघु जल संसाधन विभाग सीचेशन आवश्यक प्रशासन करे। आपदा प्रबंधन भी स्थिति पर नजर रखें. वहीं, इस बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर अमानी, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन के उपाध्यक्ष उदयकांत मिश्रा समेत कई अधिकारी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें: मणिपुर वायरल वीडियो: चिराग का तेंदुआ हॉट, कहा- प्रतिभा के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो, ताकि भविष्य में ऐसी घटना न घटे

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed