Spread the love

[ad_1]

UP News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर (Gorakhpur) में बीती रात हुई एक जघन्य घटना ने सभी के रोंगटे खड़े कर दिए. एक गांव में 25 वर्षीय दिव्यांग युवक को बीती रात सोते समय दबंगों ने जिंदा जला दिया गया. गांव के प्रधान, प्रधान पति, प्रधान प्रतिनिधि समेत कुल चार लोगों पर जमीन के विवाद में घटना को अंजाम देने का आरोप लगा है. दबंगों ने घटना को उस समय अंजाम दिया जब दिव्‍यांग घर के बाहर खाना खाने के बाद सो रहा था.

घटना की सूचना पाने के बाद आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और परिजनों के साथ ही गांव वालों से भी पूछताछ की. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. पुलिस ने प्रधान समेत परिवार के कुल चार करीबी को हिरासत में ले लिया है. मृतक की बहन की तहरीर पर पुलिस मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई कर रही है. गांव में तनाव को देखते हुए पीएसी तैनात कर दी गई है. जल जीवन मिशन के तहत बनने वाली टंकी की जमीन को लेकर मृतक के परिजनों ने आरोपियों पर हत्‍या का आरोप लगाया है.

पुलिस ने आरोपियों के हिरासत में लिया

गोरखपुर के चौरीचौरा थाना क्षेत्र के देवीपुर गांव के शाही टोला में बीती रात एक बजे के करीब दिव्यांग युवक सुरेंद्र यादव (25 वर्ष) पुत्र स्वर्गीय लालजी यादव की संदिग्ध परिस्थितियों में जलने से मौत हो गई. गांव की प्रधान प्रिया पासवान, प्रधान पति वीरेंद्र पासवान, प्रधान प्रतिनिधि व पूर्व प्रधान लालबचन पासवान और उसके परिवार पर दिव्यांग को जलाकर मारने का आरोप लगाया गया है. मृतक की बहन रीता देवी की तहरीर पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गांव की प्रधान प्रिया पासवान, प्रधान पति वीरेंद्र पासवान, प्रधान प्रतिनिधि लालबचन पासवान समेत कुल चार आरोपियों को हिरासत में ले लिया है.

बताया जा रहा है कि जल जीवन मिशन के तहत गांव में बनने वाली पानी की टंकी की भूमि को लेकर विवाद रहा है. सुरेन्‍द्र के रोड़ा बनने पर उसे जलाकर मारने का आरोप लगा है. गांववालों की मानें तो सोमवार को जल जीवन मिशन के तहत पानी की टंकी का निर्माण होना रहा है. सुरेन्‍द्र उक्‍त जमीन को अपना बताकर वहां टंकी निर्माण का विरोध करता रहा है. सोमवार को टंकी का निर्माण होना था. इसके पहले ही सुरेन्‍द्र की हत्‍या हो गई.

गांव में पुलिस फोर्स और पीएसी को तैनात

घटना की सूचना मिलने के बाद एडीजी जोन अखिल कुमार, जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश, एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर, एसपी नॉर्थ मनोज अवस्थी, एएसपी मानुष पारीख समेत चौरीचौरा पुलिस और भारी संख्या में पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई. फॉरेंसिक टीम ने मौके पर पहुंचकर साक्ष्य संकलन किया इसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया. दिव्यांग को जिंदा जला देने की जघन्य वारदात के बाद से गांव में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है. एहतियात के तौर पर गांव में भारी संख्या में पुलिस फोर्स और पीएसी को तैनात किया गया है.

मृतक सुरेन्‍द्र यादव की मां मैना देवी ने बताया कि उनका बेटा सुरेन्‍द्र रात में खाना खाने के बाद घर के बाहर सो रहा था. इसी दौरान उसकी गला दबाकर हत्‍या करने के बाद दबंगों ने हत्‍या कर दी. उन्‍होंने बताया कि उनकी हत्‍या करने के बाद आग लगा दिया गया. जिंदा आग लगाते, तो वो छटपटाता. लेकिन उसने आग लगने के बाद शोर नहीं मचाया. दबंगों ने सोचा कि मरने के बाद जला देंगे, तो सुबूत नहीं मिलेगा. मृतक सुरेन्‍द्र यादव के छोटे भाई जोगेन्‍द्र यादव ने बताया कि वो रात में 12 बजे के करीब सोया था. जब तक वे घर के बाहर आए, तो उनका भाई जलकर मर गया था.

प्रिया देवी है वर्तमान में प्रधान

हिरासत में लिए गए प्रधान प्रतिनिधि लालबचन के पिता पूर्व प्रधान लक्ष्‍मण पासवान ने बताया कि उनके लड़के लालबचन, उनकी बहू प्रधान प्रियंका देवी, सुरेन्‍द्र और धीरेन्‍द्र को जब पुलिसवाले हिरासत में लेकर चले गए, तब उन्‍हें घटना की जानकारी हुई. उन्‍होंने बताया कि जल जीवन मिशन की टंकी के लिए चंकबंदी और अन्‍य अधिकारी आकर जमीन की नाप-जोख करके गए थे. कल क्‍या हुआ इसके बारे में उन्‍हें जानकारी नहीं है. मृतक खूंटा उखाड़कर फेंक देता रहा है. वो पेट्रोल डालकर मरकर फंसा देने की धमकी देता रहा है. वे 10 साल गांव के प्रधान रह चुके हैं. उनके लड़के लालबचन 5 साल प्रधान रहे हैं. उनकी बहू प्रिया देवी वर्तमान में प्रधान है.

मृतक के रिश्‍तेदार सचिन यादव और पिंकी ने बताया कि वो पिपराइच के रहने वाले हैं. मृतक उनके रिश्‍तेदार रहे हैं. सुबह घटना की सूचना मिलने के बाद वे लोग पहुंचे हैं. घटना में बारे में जानकारी नहीं मिली है. उन्‍होंने बताया कि पुलिस मृतक के छोटे भाई को भी थाने ले गई है. देवीपुर गांव के रहने वाले बीजेपी नेता विजय कुमार शाही ने बताया कि मृतक ट्रक ड्राइवर रहा है. एक हादसे में वो पैर से दिव्‍यांग हो गया. इसके साथ ही उसके सिर में चोट लगने की वजह से वो मानसिक रूप से भी बीमार रहने लगा. घटना को जिन भी लोगों ने अंजाम दिया है, उन्‍हें भाजपा की सरकार में बक्‍शा नहीं जाएगा. पुलिस निष्‍पक्ष तरीके से घटना की जांच कर रही है. किसी भी निर्णय पर पहुंचना अभी जल्‍दबाजी होगी.

गोरखपुर के एडीजी जोन ने लोगों से हासिल की जानकारी

गोरखपुर के एडीजी जोन अखिल कुमार सोमवार की सुबह घटनास्थल पर पहुंचे. उन्होंने गांव के लोगों से बातचीत कर जानकारी हासिल की. उन्होंने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि सुरेंद्र यादव नाम के 25 वर्षीय दिव्यांग की जलने से मौत हो गई है. पुलिस ने शव को मौके पर आकर कब्जे में लिया है. शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. पोस्टमार्टम के बाद ही मृत्यु के कारणों का पता चल पाएगा. मृत्यु का कारण पता चलने के बाद अग्रिम कार्रवाई की जाएगी. परिजनों की तहरीर पर एफआईआर दर्ज कर लिया गया है.

अखिल कुमार ने बताया कि इस मामले की गंभीरता और गहराई से छानबीन की जा रही है. जो भी आरोप है, वो विवेचना का बिंदु है. सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर जांच किया जाएगा और फिर निष्कर्ष पर पहुंचकर कार्रवाई की जाएगी. घटना की जांच कर रहे सीओ चौरीचौरा एएसपी मानुष पारीख ने बताया कि दिव्यांग युवक सुरेंद्र यादव की जलने से संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हुई है. बहन की तहरीर के आधार पर मुकदमा पंजीकृत कर आगे की कार्रवाई की जा रही है. पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है. घटना किन वजहों से और किन लोगों ने अंजाम दी है पुलिस इसकी जांच कर रही है. जल्दी मामले का खुलासा किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- UP News: सीएम योगी के ज्ञानवापी पर दिए बयान का कुंवर दानिश अली ने किया विरोध, जानें- क्या बोले BSP सांसद

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *