Spread the love

[ad_1]

BCCI Media Rights Viacom Won TV and Digital Rights: भारतीय क्रिकेट टीम के घरेलू मैचों के प्रसारण अधिकार को हासिल करने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की तरफ से ई-नीलामी प्रक्रिया का आयोजन किया गया था. इसमें टीम इंडिया के अंतरराष्ट्रीय घरेलू मैचों के टीवी और डिजिटल प्रसारण अधिकार को इस बार वायकॉम 19 ने हासिल किया है. इसी के साथ अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी घरेलू वनडे सीरीज से इस अनुबंध की शुरुआत हो जाएगी. टीम इंडिया के मैचों के मीडिया राइट्स हासिल करने में डिज्नी स्टार भी रेस में थी, लेकिन वह सफल नहीं हो सकी.

टीम इंडिया के घरेलू मैचों के प्रसारण का अधिकार इससे पहले स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास था जो पिछले 11 सालों से लगातार इन अधिकारों को हासिल किए हुए थे. अब वायकॉम 18 ने उन्हें मात देते हुए टीवी के साथ डिजिटल में भी राइट्स हासिल किए. इसको लेकर क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार वायकॉम ने 67.8 करोड़ रुपए एक मैच को लेकर बोली लगाई है, जो पिछली बार के मुकाबले 7.8 करोड़ रुपए अधिक है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सितंबर महीने में होने वाली घरेलू वनडे सीरीज के साथ शुरू होने वाले इस अनुबंध में वायकॉम 18 को अगले 5 सालों में टीम इंडिया के 88 अंतरराष्ट्रीय मैचों को दिखाने का मौका मिलेगा. यह अनुबंध साल 2028 के मार्च महीने में समाप्त होगा. अब टीम इंडिया के घरेलू मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा एप पर होगी.

वायकॉम के पास इन स्पोर्ट्स इवेंट के भारत में प्रसारण अधिकार

बीसीसीआई से मीडिया राइट्स अगले 5 साल के लिए हासिल करने के साथ वायकॉम 18 के पास अब कई और स्पोर्ट्स इवेंट के प्रसारण अधिकार हैं. इसमें आईपीएल का डिजिटल प्रसारण अधिकार, विमेंस प्रीमियर लीग के टीवी और डिजिटल अधिकार, साल 2024 से साउथ अफ्रीका के घरेलू मैचों के भारत में प्रसारण अधिकार, रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज, साउथ अफ्रीका टी20, एनबीए, सीरीज ए के प्रसारण अधिकार हैं.

 

यह भी पढ़ें…

IND Vs PAK: भारत के खिलाफ टक्कर से पहले शादाब खान ने पाकिस्तान की कामयाबी का राज खोला

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed