Spread the love

[ad_1]

G20 Summit 2023: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे. उनकी जगह देश के प्रधानमंत्री ली कियांग चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. यह पहली बार होगा जब चीनी राष्ट्रपति जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने शनिवार (2 सितंबर) को आधिकारिक तौर पर भारत को बता दिया कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे और चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व प्रधानमंत्री ली कियांग करेंगे.

इससे पहले शुक्रवार (1 सितंबर) को जी-20 के विशेष सचिव मुक्तेश परदेशी ने कहा था कि भारत शिखर सम्मेलन में शी जिनपिंग के आने को लेकर चीन से लिखित पुष्टि का इंतजार कर रहा है.

व्लादिमीर पुतिन भी सम्मेलन में नहीं होंगे शामिल
गौरतलब है कि शी जिनपिंग 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले शिखर सम्मेलन को छोड़ने वाले दूसरे जी-20 नेता हैं. इससे पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि वह भारत में होने वाले शिखर सम्मेलन में भाग नहीं ले सकेंगे. रूस का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे.

ब्रिक्स सम्मेलन में हुई थी दोनों नेताओं की मुलाकात
बता दें कि शी जिनपिंग और पीएम मोदी की आखिरी मुलाकात ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान दक्षिण अफ्रीका में हुई थी. इस दौरान दोनों नेताओं ने संक्षिप्त बातचीत की थी. इस मुलाकात को लेकर भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा था कि पीएम मोदी ने शी जिनपिंग के साथ हुई बातचीत में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर अनसुलझे मुद्दों को लेकर भारत की चिंताओं का जिक्र किया और इस बात पर जोर दिया था कि भारत-चीन संबंधों को सामान्य बनाने के लिए एलएसी का सम्मान जरूरी है.

गलवान झड़प के बाद दो बार मिले हैं मोदी-जिनपिंग
वहीं, इस संक्षिप्त बातचीत को लेकर चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा था कि राष्ट्रपति शी ने इस बात पर जोर दिया कि चीन-भारत संबंधों में सुधार दोनों देशों और लोगों के साझा हितों के लिए अहम है. उल्लेखनीय है कि मई 2020 में गलवान में हुई झड़प के बाद दोनों नेताओं की यह दूसरी मुलाकात थी.

यह भी पढ़ें- G20 Summit: भारत आने वाले विदेशी मेहमानों के लिए शाही इंतजाम, स्वागत के लिए सड़क से लेकर होटल तक तैयार

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed