Spread the love

[ad_1]

RBI Action on Personal Loans: अनसिक्योर्ड लोन पर आरबीआई (RBI) की सख्ती से मार्केट में हलचल मची हुई है. आरबीआई ने हाल ही में पर्सनल लोन (Personal Loan) के लिए दो नियमों में बदलाव कर दिया. पहले तो उसने बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) के दो प्रोडक्ट पर रोक लगा दी. उसके बाद केंद्रीय बैंक ने बैंकों और एनबीएफसी (NBFC) के लिए पर्सनल लोन देने पर रिस्क वेट 100 फीसद से बढ़ाकर 125 फीसद कर दिया. धड़ाधड़ हुए इन फैसलों से पर्सनल लोन सेगमेंट में सन्नाटा छा गया है. इसके बाद से पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड ईएमआई के भविष्य को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं. 

आसानी से ईएमआई पर नहीं मिलेंगी चीजें 

बैंक और एनबीएफसी पर कसी जा रही इस नकेल से कार्ड के जरिए खरीदारी और डिस्काउंट पर प्रभाव पड़ने की पूरी आशंका है. ऐसा माना जा रहा है कि आरबीआई की सख्ती से बैंक और एनबीएफसी आपकी खरीदारी को ईएमआई में कनवर्ट करने के ऑप्शन पर लगाम लगाएंगे. एनबीएफसी आसान पर्सनल लोन को ईएमआई पर देने में सबसे आगे हैं. सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी बजाज फाइनेंस पर हुई कार्रवाई से अन्य कंपनियां भी हतोत्साहित होंगी और आसानी से ईएमआई पर चीजें नहीं मिल पाएंगी. 

केएफएस मुहैया नहीं करा रही थी बजाज फाइनेंस 

आरबीआई ने बजाज फाइनेंस पर एक्शन लेते हुए कहा था कि उसने ग्राहकों को दिए जाने वाले ‘की फैक्ट स्टेटमेंट’ (KFS) में गड़बड़ी की है. आरबीआई के स्पष्ट निर्देश के बावजूद कंपनी ग्राहकों को केएफएस मुहैया नहीं करा रही थी. इसके चलते एनबीफसी कंपनी के इंस्टा ईएमआई और ईकॉम प्रोडक्ट पर रोक लगा दी गई थी. 

कई गुना हुई पर्सनल लोन में बढ़ोतरी 

पिछले कुछ सालों में पर्सनल लोन की रकम में हुई कई गुना बढ़ोतरी से आरबीआई परेशान था. उसने बैंकों और एनबीएफसी को पहले भी इन पर लगाम लगाने की चेतावनी दी थी. एक रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी, 2022 से 50 हजार से कम रुपये वाले पर्सनल लोन कुल रिटेल लोन का 25 फीसद तक हो चुके थे. रिटेल लोन में पर्सनल के अलावा शिक्षा, ट्रेवल, कंज्यूमर ड्यूरेबल और कार एवं दोपहिया लोन आते हैं. 

क्या होती है EMI

EMI जिसे Equated Monthly Installment या समान मासिक किश्त कहते हैं. लोन चुकाने या समान खरीदने पर जिस समान मासिक किश्त का भुगतान किया जाता है, उसे EMI कहते हैं. आप हर महीने बैंक से लिए गए लोन का धीरे-धीरे भुगतान कर सकते हैं. हालांकि, लोन चुकाने में आपको कुल रुपये का ब्याज भी चुकाना पड़ता है.

ये भी पढ़ें 

Bank Holidays in Dec 2023: दिसंबर में बैंक में है छुट्टियों की भरमार, सूची देखकर ही करें अपने काम की प्लानिंग!

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed