Spread the love

[ad_1]

जीवन की सबसे बड़ी सच्चाई क्या है? अगर किसी से इस सवाल का जवाब पूछा जाए, तो उसका जवाब होगा-मौत. दुनिया में जितने भी लोग पैदा हुए हैं, उन्हें किसी न किसी दिन मरना जरूर है. हालांकि, एक बात जरूर है कि अगर कोई अपना खान-पान सही रखे और एक्सरसाइज करता रहे, तो वह दूसरे लोगों की तुलना में ज्यादा दिनों तक जिंदा रह सकता है. दुनियाभर में पिछले कुछ दशकों में लोगों के जीवन जीने की अवधि या कहें जीवन प्रत्याशा बढ़ी है.  

उदाहरण के लिए ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देशों में जीवन प्रत्याशा क्रमश: 80 और 70 साल है. जबकि भारत जैसे विकासशील देश में जीवन प्रत्याशा 70.5 साल है. जीवन प्रत्याशा बढ़ने के पीछे सबसे बड़ी वजह ये रही है कि मानवता ने पिछले कुछ दशकों में आधुनिक दवाओं की खोज की है. इसकी वजह से मलेरिया, डेंगू, टीबी जैसे घातक बीमारियों का इलाज संभव हो पाया है. हालांकि, अब ये सवाल जरूर उठता है कि आखिर कोई इंसान कितने दिनों तक जी सकता है. 

एक इंसान कितने दिनों तक जी सकता है? 

इस सवाल का जवाब बेहद ही पेचीदा है. दुनिया में सबसे ज्यादा उम्र तक जीने वाले इंसान का नाम जीन काल्मेंट है. इस बुजुर्ग महिला का जन्म 1875 में हुआ था और निधन 1997 में हुआ. इस तरह जीन ने दुनिया में 122 साल गुजारे. हालांकि, अब हम वापस अपने सवाल पर लौटते हैं. हमारा सवाल इस बात पर आधारित है कि आखिर इंसान का शरीर कितने सालों तक काम कर सकता है. आसान भाषा में कहें तो एक इंसान सैद्धांतिक तौर पर कितने सालों तक जिंदा रह सकता है. 

150 सालों तक जिंदा रह सकता है इंसान!

दरअसल, सिंगापुर बायोटेक कंपनी गेरो और न्यूयॉर्क में रोसवेल पार्क कॉम्प्रिहेंसिव कैंसर सेंटर के रिसर्चर्स ने इंसानी शरीर की सहन करने की क्षमता और शरीर को होने वाले नुकसान से उबरने की क्षमता की स्टडी की है. रिसर्चर्स के इस ग्रुप ने पता लगाया है कि इंसान सैद्धांतिक तौर पर 150 सालों तक जिंदा रह सकता है. उन्होंने इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और हजारों वॉलंटियर्स के मेडिकल डाटा का इस्तेमाल किया है. 

उम्र, बीमारी और लाइफस्टाइल को भी स्टडी में ध्यान रखकर रिसर्चर्स ने पाया है कि इंसान का शरीर 120 से 150 साल तक किसी भी तरह की परेशानी से उबरने के काबिल है. आसान भाषा में कहें तो अगर इस दौरान शरीर में किसी भी तरह की बीमारी होती है, तो शरीर उससे लड़ने के काबिल है. हालांकि, जैसे ही उम्र का फासला 150 साल के पार होता है, तो इंसान का शरीर मामूली बीमारियों को भी नहीं झेल सकता है.

ये भी पढ़ें: Viral Video: नाला पार करने की कोशिश में टार्जन बना शख्स, मुंह के बल पानी में गिरा, देखें मजेदार VIDEO

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed