Spread the love

[ad_1]

इस्राइल और हमास के बीच जंग जारी।
– फोटो : Social Media

विस्तार


इस्राइल के अधिकारियों का कहना है कि हमास से समझौते के तहत शुक्रवार से पहले किसी बंधक की रिहाई नहीं होगी और शुक्रवार तक युद्धविराम भी नहीं होगा। हमास के साथ हुए समझौते को इस्राइल की सरकार ने भी मंजूरी दे दी है, जिसके बाद बंधकों की रिहाई का रास्ता साफ हो गया है। इस्राइल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जाची हानेगबी ने बुधवार को अपने एक बयान में कहा कि हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई शुक्रवार से पहले नहीं होगी। 

ये हुआ है इस्राइल-हमास में समझौता

बता दें कि इस्राइल हमास के बीच हुए समझौते के तहत गाजा में चार दिनों तक युद्धविराम होगा और इसके बदले में हमास इस्राइल के कम से कम 50 बंधकों को रिहा करेगा। वहीं बदले में इस्राइल को कम से कम 150 फलस्तीनी कैदियों को भी रिहा करना पड़ेगा। साथ ही इस्राइल गाजा में मानवीय मदद भेजने की भी अनुमति देगा। समझौते के तहत हमास द्वारा रिहा किए जाने वाले बंधकों में बच्चे और महिलाएं होंगी। वहीं इस्राइल द्वारा रिहा किए जाने वाले कैदियों में भी महिलाएं और 18 साल से कम के किशोर शामिल होंगे। 

कैदियों में 14 साल का फलस्तीनी किशोर भी शामिल

इस्राइल हमास के बीच हुए समझौते के तहत इस्राइल जिन कुल 300 फलस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा, उनमें किशोर कैदी शामिल हैं। बता दें कि रिहा किए जा रहे कैदियों में एक कैदी 14 साल का अबुदा हसन गैत भी शामिल है। अबुदा हसन को मई में इस्राइल के एक पुलिसकर्मी पर हमले और पथराव के आरोप में हिरासत में लिया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस्राइल द्वारा समझौते के तहत जिन 300 फलस्तीनी कैदियों को रिहा किया जाएगा, उनमें 33 महिलाएं 123 किशोर (18 साल से कम वाले) और 144 18 साल से ज्यादा उम्र वाले युवक शामिल हैं। 

गौरतलब है कि समझौते के तहत हमास शुक्रवार से अगले चार दिनों तक इस्राइल के 50 बंधकों को रिहा करेगा। इस दौरान युद्धविराम रहेगा और बदले में इस्राइल भी 150 फलस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा। इसके बाद आने वाले दिनों में इसी अनुपात में मतलब तीन फलस्तीनी कैदियों के बदले में एक इस्राइली बंधक को रिहा किया जाएगा।

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed