Spread the love

[ad_1]

Today’s Weather Update: उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में इस वक्त मौसम का मिजाज बदला हुआ है. कई राज्यों में सुबह और रात में ठंड का एहसास ज्यादा हो रहा है, हालांकि दिन में इतनी सर्दी महसूस नहीं हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में आने वाले दिनों में तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की जा सकती है. इसके अलावा मौसम विभाग ने नॉर्थईस्ट राज्यों असम, मिजोरम, नागालैंड और मणिपुर में भारी बारिश की संभावना जताई है. 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो हिमालयी पर्वत श्रंखला में बसे राज्यों जम्मू कश्मीर और लद्दाख के कई क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है तो वहीं हिमालयी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हिमालय से चलने वाली बर्फीली हवाओं की वजह से पारा गिरेगा और यही हवाएं जब दिल्ली समेत अन्य मैदानी राज्यों में पहुंचेंगी तो तापमान न्यूनतम 10 डिग्री के नीचे जा सकता है. इससे ठिठुरन बढ़ेगी. 

तमिलनाडु में होगी बारिश
दक्षिण भारत के कई राज्यों आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में बारिश हो रही है. केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश हो रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आंध्र प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 23 नवंबर तक भारी बारिश और तूफान की संभावना जताई. आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में मंगलवार को भी बादल छाए रहे.

मौसम विभाग के मुताबिक, औसत समुद्री स्तर पर पूर्वी दिशा में कम दबाव वाला एक क्षेत्र अब आंध्र प्रदेश तट के कोमोरिन इलाके के ऊपर से गुजर रहा है. विभाग ने बताया कि इसके अलावा यह देखा गया है कि कोमोरिन और आसपास के क्षेत्र में चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है और तमिलनाडु तट के पास बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी पर एक और इसी तरह का परिसंचरण कम दबाव वाले क्षेत्र में विलीन हो गया था. 

ये भी पढ़ें: ‘उस दिन इंदिरा गांधी का जन्मदिन था’, पनौती विवाद के बीच हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया इंडिया के वर्ल्ड कप फाइनल हारने का कारण

 

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed