Spread the love

कृषि महाविद्यालय मर्रा में कारगिल विजय दिवस के अवसर पर शहीदों को किया स्मरण ,,,

•”ऐक पेड़ माँ के नाम” के तहत महाविद्यालय परिसर में किया वृहद वृक्षारोपण,,,

दिनांक /26/07/2024

पाटन / कृषि महाविद्यालय मर्रा में आज कारगिल विजय दिवस एवं वृक्षारोपण का आयोजन किया गया जिसके अंतर्गत महाविद्यालय एन.एस.एस. इकाई के तत्वाधान में समस्त स्टॉफ एवं विद्यार्थियों के द्वारा कारगिल विजय के वीर शहीदों की शहादत को याद किया गया।

इस मौके पर कृषि महाविद्यालय, मर्रा के अधिष्ठाता डॉ.ओ.पी.परगनिहा ने सभा को सम्बोधन करते हुऐ बताया कि पूरा भारत कारगिल युद्ध के वीर सपूतों एवं सैनिकों के सम्मान स्वरुप आज के इस दिन 26 जुलाई को विजय दिवस के रूप में मनाता है। 26 जुलाई 1999 का वो दिन हर भारतीयों के लिए गर्व का दिन था, जब 25 साल पहले भारतीय वीर सपूतों ने पाकिस्तानी सैनिकों एवं घुसपैठियों को मार गिराते हुए “टाइगर हिल” कारगिल की उच्च चोंटी पर झंडा फहराया था।
आगे उन्होंने कहा की कारगिल विजय दिवस, जो प्रतिवर्ष आज के दिन मनाया जाता है वह 1999 में ऑपरेशन विजय की सफलता का स्मरण कराता है। इस युद्ध में भारतीय सेना ने जम्मू और कश्मीर के कारगिल सेक्टर में रणनीतिक ठिकानों पर सफलतापूर्वक कब्ज़ा कर लिया था जंहा पाकिस्तानी सैनिकों और आतंकवादियों ने घुसपैठ की थी। उन्होंने कहा कि सैनिकों के इस बलिदान को याद करते हुए हम सभी प्रण लें कि देश के विकास में किसी न किसी प्रकार योगदान दे सकें।
इस दौरान अधिष्ठाता डॉ.ओ.पी. परगनिहा द्वारा बच्चों तथा सभा को पंच प्रण प्रतिज्ञा दिलाया गया।

•”ऐक पेड़ माँ के नाम” मुहीम के तहत कृषि महाविद्यालय परिसर में किया गया वृहद पौध रोपण

सरकार द्वारा संचालित “ऐक पेड़ माँ के नाम” मुहीम के तहत महाविद्यालय परिसर पर छात्र-छात्राएं, शिक्षक व कर्मचारी द्वारा बारी बारी से वृहद वृक्षारोपण किया गया। साथ ही संकल्प लिया गया की इस पेड़ कि इस पेड़ की सम्पूर्ण देख-भाल की जिम्मेदारी मेरी रहेगी।
इस अवसर पर डॉ. ऐ. कुरैशी, डॉ. ऐन.के. तुर्रे., डॉ. दीपिका देवदास, डॉ. रुथ ई. एक्का, डॉ.सुशीला, ई. के. के.ऐस. महिलांग,श्री प्रवीण कुमार साहू, श्री ऐल. के. महानन्द, डॉ. प्रशांत बिझेकर, डॉ.ओमवीर रघुवंशी, डॉ. झरना चतुर्वेदानी सहित संस्था के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें।

—–00-

Manoj Sahu CHHATTISGARH (HEAD)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed