Spread the love

[ad_1]

Cancer Symptoms : भागदौड़ भरी जिंदगी में थकान औऱ कमजोरी होना सामान्य है. अक्सर थकान-कमजोरी महसूस होने के बाद अगर थोड़ा सा आराम कर लिया जाए तो उससे आराम मिल जाता है, लेकिन अगर शरीर अक्सर ही थका हुआ फील कर रहा है या उसे कमजोरी महसूस हो रही है तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि थकान और कमजोरी प्रोस्टेट कैंसर (Prostate Cancer) के संकेत भी हो सकते हैं.

 

प्रोस्टेट कैंसर क्या होता है

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में होने वाला सबसे आम कैंसर होता है. यह प्रोस्टेट नाम के अंग में होता है, जो एक छोटी सी ग्रंथि होती है, जहां स्पर्म बनता है. इसीलिए प्रोस्टेट कैंसर बेहद गंभीर माना जाता है और जानलेवा भी हो सकता है. यूएस में पुरुषों में कैंसर से जाने वाली जान में प्रोस्टेट कैंसर सबसे प्रमुख कारण है.

 

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण

प्रोस्टेट कैंसर के अलग-अलग मरीजों अलग-अलग लक्षण हो सकते हैं. ज्यादातर पुरुषों में इसके लक्षण नजर नहीं आते हैं. अधिकतर लक्षण  यूरीन और Urinary Bladder से जुड़े हो सकते हैं.  प्रोस्टेट कैंसर के अन्य लक्षणों में अक्सर थकान और कमजोरी रहना भी हो सकता है. इसलिए इसे गंभीरता से लेना चाहिए.

 

यूरिन में ब्लड आना प्रोस्टेट कैंसर के संकेत

पुरुषों के यूरीन और स्पर्म में खून आना प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं. इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें और डॉक्टर से जाकर मिलें. प्रोस्टेट कैंसर में ट्यूमर बड़ा होकर रीप्रोडक्टिव सिस्टम और यूरीन के रास्ते पर प्रेशर डालता है. इस वजह से प्रजनन प्रणाली में रुकावट आ जाती है और यूरीन या स्पर्म में ब्लड आने लगता है.

 

वजन का कम होना

अगर बिना किसी कारण वजन कम हो रहा है तो इसे समस्या मानकर गंभीरता से लें. ये प्रोस्टेट कैंसर का एक लक्षण भी हो सकता है. दरअसल, प्रोस्टेट कैंसर के सीवियर स्टेज में शरीर की ऊर्जा के उपयोग के तरीके में बदलाव आने लगता है. इस वजह से वजन तेजी से कम होता है. अगर आपका वजन भी बिना किसी कारण तेजी से कम हो रहा है तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed