Spread the love

[ad_1]

Israel-Hamas War: इजरायल और फिलिस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास की जंग के बीच कांग्रेस ने गुरुवार (23 नवंबर) को रैली की. केरल के कोझिकोड में हुई फिलिस्तीन एकजुटता रैली में कांग्रेस सांसद शशि थरूर और केसी वेणुगोपाल सहित कई नेता मौजूद रहे. 

रैली के दौरान केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी का प्रस्ताव कहता है कि हम फिलिस्तीन के साथ हैं. वहीं शशि थरूर ने केंद्र की मोदी सरकार पर हमला किया. दरअसल, हाल ही में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक हुई थी. इसमें फिलिस्तीन का जिक्र कर एक प्रस्ताव पारित किया गया था. 

कांग्रेस के प्रस्ताव में लिखा था,”अब सीडब्लयूसी मीडिल ईस्ट में छिड़े युद्ध और हजार से अधिक लोगों के मारे जाने पर पीड़ा व्यक्त करती है. सीडब्लयूसी फिलिस्तीन के लोगों के जमीन, स्वशासन और आत्म-सम्मान एवं गरिमा के साथ जीवन के अधिकारों के लिए अपने दीर्घकालीन समर्थन को दोहराती है.”

कांग्रेस ने क्या कहा?
केसी वेणुगोपाल ने कहा, ”हमारे प्रस्ताव में कहा गया है कि हम फिलिस्तीन के साथ हैं. हमें फ्री फिलिस्तीन के लिए बातचीत का समर्थन करने की जरूरत है. भारत ने संयुक्त राष्ट्र संघ के उस प्रस्ताव पर मतदान नहीं किया, जिससे इजरायल-हमास के बीच हो रही जंग में संघर्ष विराम हो सकता था.”

सोनिया गांधी का किया जिक्र
कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि पार्टी पर आरोप लगाए जा रहे हैं कि इजरायल और फिलिस्तीन के मामले पर हम चुनाव के कारण नहीं बोल रहे. मैं इसको लेकर साफ करना चाहता हूं कि चुनावी प्रचार के दौरान सोनिया गांधी ने मामले में 30 अक्टूबर को ओपिनियन पीस लिखा. वहीं प्रियंका गांधी ने भी मामले में प्रचार के दौरान इसका जिक्र किया है. 

 

उन्होंने आगे कहा कि मोदी सरकार की विदेश नीति भारत की पुरानी विदेश नीति से इस मामले में अलग है. यूएन के प्रस्ताव पर महात्मा गांधी के देश ने वोट नहीं किया. बता दें कि इजरायल और हमास के बीच जंग सात अक्टूबर से जारी है. अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, युद्ध में गाजा में 14 हजार 500 से ज्यादा लोगों की जान गई है.वहीं हमास के हमले से इजरायल में 1 हजार 200 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. 

 



[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed