आरक्षण में कौन किसके साथ,

Spread the love

आरक्षण पे नया खेल,
विधानसभा में आरक्षण पर मुख्यमंत्री शिंदे का भाषण बीजेपी-आरएसएस द्वारा दिया गया ड्राफ्ट:- नाना पटोले

जतनिहाय जांगनाना आरक्षण का पर्याय है, लेकिन चूंकि यह आरएसएस के खिलाफ है, इसलिए यह सरकार के खिलाफ भी है।

प्याज के सवाल पर शिंदे सरकार का दिल्ली संग्राम महज़ दिखावा है।

नागपुर, डी. 20 दिसंबर
जाति-वार जनगणना राज्य में विभिन्न समुदायों के आरक्षण का पर्याय है। कांग्रेस पार्टी ने इस संबंध में अपनी भूमिका सदन में रखी है, जबकि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जातिवार जनगणना के खिलाफ है. संघ और भारतीय जनता पार्टी आरक्षण खत्म करना चाहती है, इसलिए महाराष्ट्र में विवाद बढ़ता जा रहा है. महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा है कि विधानसभा में आरक्षण पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का भाषण भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा दिया गया एक मसौदा था।

विधान भवन क्षेत्र में मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने आगे कहा कि जातिवार जनगणना आर्थिक, शैक्षणिक और सामाजिक रूप से कमजोर वर्गों को आरक्षण देने के समान है. शिंदे समिति का कार्य केवल अस्थायी प्रमाणपत्र है, यह कोई स्थायी कार्य नहीं है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सभागृह में कहा कि कई जातियां आरक्षण की मांग कर रही हैं और इसके लिए आंदोलन भी चल रहे हैं.भाजपा सरकार को जातिवार जनगणना करानी चाहिए, जिससे सभी को न्याय मिलेगा और महाराष्ट्र में सांप्रदायिक आग रुकेगी.

प्याज मुद्दे पर राज्य सरकार का दिल्ली दौरा…
पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए नाना पटोले ने कहा कि किसान का प्याज खराब हो गया है और अब वह दिल्ली जाकर काम करेगा? ये डबल इंजन सरकार इतने समय से काम कर रही है? प्रदेश की कई बाजार समितियों में किसानों का प्याज चार-पांच दिनों तक गाड़ी में ही पड़ा रहा, प्याज खराब हो गया, उसके नुकसान की भरपाई कौन करेगा? यह सरकार किसान विरोधी है. प्याज के मुद्दे पर दिल्ली दौरा सिर्फ दिखावा है. तोला पटोले ने कहा कि अगर मुंबई में बड़े हीरे के व्यापार को सुरतला ले जाया गया है, तो कुछ और उद्योगों को गुजरात में ले जाया जा सकता है।