पिंपल्स पर टूथपेस्ट लगाना चाहिए या स्किन एक्सपर्ट से नहीं जानिए
Spread the love

[ad_1]

क्या टूथपेस्ट पिंपल्स के लिए अच्छा है: पिंपल त्वचा की एक ऐसी समस्या है, जिसका सामना कभी न कभी हर कोई करता है। गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोगों को यह समस्या होती है। कुछ लोग इससे छुटकारा पाने के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग घरेलू नुस्खों पर यकीन कर लेते हैं। पिंपल्स से निपटने का सबका अपना एक अलग तरीका होता है। मगर चिंता की बात तब पैदा होती है, जब लोग बिना किसी सूचना के कोई भी बदलाव लाते हैं।

दरअसल कई बार ऐसा देखा गया है कि कुछ लोग मुंह से टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। उन्हें लगता है कि इससे उनका पिंपल जल्दी ही ठीक हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं होता। क्योंकि टूथपेस्ट पिंपल्स से संदिग्ध दिखने का सही रसायन नहीं है। अगर आप पिंपल्स पर टूथपेस्ट दाग रहे हैं तो आज के बाद ऐसा बिल्कुल न करें। क्योंकि टूथपेस्ट में सन्दर्भ, सन्दर्भों सहित कई सारे रसायन मौजूद होते हैं, जो पिंपल्स के साथ प्रतिक्रिया करके समस्या को बढ़ा सकते हैं।

क्या पिंपल्स पर लगाने से टूथपेस्ट खाना चाहिए?

हालांकि कई बार ऐसा भी देखा गया है कि टूथपेस्ट लगाने से पिंपल्स ठीक हो जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ट्राइक्लोसन पाया जाता है, जो एंटी बैक्टीरिया और एंटीफंगल एजेंट है। ट्राइक्लोसन पिंपल्स के बैक्टीरिया को मारने का काम करता है। फिर भी टूथपेस्ट में पिंपल्स को ठीक करने वाले गुण पाए जाते हैं, लेकिन फिर भी त्वचा विशेषज्ञ इस नुस्खे का समर्थन नहीं करते हैं। क्योंकि उनका मानना ​​है कि त्वचा पर टूथपेस्ट लगाने से खुजली और जलन की समस्या पैदा हो सकती है और इससे भविष्य में कई नुकसान हो सकते हैं।

पिंपल्स पर क्या खतरनाक?

सिर्फ इतना ही नहीं, टूथपेस्ट स्किन को हद से ज्यादा ड्राई मेकिंग का भी काम करता है। जिस जगह पर टूथपेस्ट लगाया जाता है, उस जगह पर दाग लगने की संभावना अधिक हो जाती है। अगर आप पिंपल्स से घरेलू नुस्खों की मदद से छुटकारा पाना ही चाहते हैं तो चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा जेल, नीम के पत्ते, हल्दी और शहद का मिश्रण, नींबू का रस, गुलाब जल, पुदीना आदि लगा सकते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ा था वजन, महिला ने पराठे खाकर घटाया 27 किलो वजन, जानें कैसे?

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *