Spread the love

[ad_1]

आयरन की कमी से सुंदरता प्रभावित होती है: कहते हैं चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए सही त्वचा की देखभाल करना जरूरी है। इसके अलावा सही स्किन प्रोडक्ट्स का चुनाव भी जरूरी होता है। लेकिन ये बात उस तरह से सही नहीं है… पूरी तरह हरे रंग की सुंदरता आने के लिए आपका अंदर से फिट होना जरूरी है। अगर आपके शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी हो जाती है तो आप चाहे कितनी भी त्वचा को अपने चेहरे पर ले जाएं, वह खूबसूरती और निखार ही नहीं ला सकता। ऐसा ही एक जरूरी तत्व है जिसका नाम आयरन है। इसकी कमी होने से त्वचा डल और खराब नजर आने लगती है। जब शरीर में सही मात्रा में आयरन बना रहता है तो चेहरे पर जिजिबोन रहता है ब्लड सर्कुलेशन सही होता है और आपकी त्वचा पर निखार बना रहता है। लेकिन अगर इसकी मात्रा कम हो जाती है तो आपकी खूबसूरती धीरे-धीरे कम होने लगती है। आइए जानते हैं बॉडी में आयरन की कमी से आपकी खूबसूरती पर क्या असर पड़ता है।

त्वचा में पीलापन

शरीर में जब आरबीसी की संख्या में कमी दिखती है तो त्वचा पीली नजर आने लगती है जो लोग गोरे होते हैं उनमें पीलापन आसानी से नजर आ जाता है। लेकिन असल में रंग गहरा होता है उनकी आंखें और होठों से इस बात का पता लगाया जा सकता है। जैसे-जैसे शरीर में आयरन की कमी होने लगती है, धीरे-धीरे कम होने लगती है। आप चाहे कितना भी मेकअप करें लें चेहरे पर निखार नहीं आता। आपका चेहरा हेल्दी नजर नहीं आता।

बालों का झड़ना

आपकी सुंदरता और पर्सनालाइट में चार चांद लगाने के लिए बाल भी बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। सुंदर और घने बाल होने से आप पर हर खतरनाक जांच पड़ताल करते हैं। लेकिन बॉडी में आयरन की कमी होने से बाल झड़ते हैं। आयरन की कमी का असर ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है जिसकी वजह से सही मात्रा में स्कैल्प तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता। इसकी वजह से बच्चे धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं और इसके पैर टूट जाते हैं। यूरोपियन जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजिकल के अनुसार आयरन की कमी के कारण महिलाओं के बालों का झड़ना बढ़ जाता है, क्योंकि आयरन बालों के रूट्स और स्कैल्प में ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स के फ्लो को बढ़ाए बालों की उपस्थिति को बेहतर बनाने में मदद करता है। हो जाएगा तो आपके बाल झड़ जाएंगे।

ब्रैकट का टूटना

नाखून भी आपकी सुंदरता और पर्सनालाइट में चार चांद लगा सकते हैं। लेकिन ये तब ही काम कर सकते हैं जब आप अंदर से फिट हो जाएं। आयरन की कमी के कारण ही नाखूनों की सुंदरता कम हो सकती है। घोटाले में पीलापन बना रहता है।नाखून जल्दी मुड़ जाते हैं। कॉम्पेक्ट का जल्दी-जल्दी टूटता है। इसकी चमक खत्म हो गई है। त्वचा की तरह ही आयरन नेल विकृति के विकास के लिए जरूरी है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: दूध पीने से जुड़े 5 ऐसे सवाल, सच का जवाब अक्सर Google पर खोजते रहते हैं लोग, आप भी जान जाते हैं

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *