Spread the love

[ad_1]

Fourth Sawan Somwar 2023: हिंदू धर्म में सावन माह का खास महत्व होता है, जोकि भगवान शिवजी की पूजा-उपासना, व्रत, उपाय आदि के लिए समर्पित होता है. मान्यता है कि सावन महीने में भगवान शिव अपने पूरे परिवार के साथ धरती पर विचरण करते हैं. इसलिए इस दौरान किए पूजा-पाठ से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

बता दें कि इस साल सावन महीने की शुरुआत 04 जुलाई 2023 से हुई है, जिसका समापन 31 अगस्त को होगा. 19 साल बाद इस साल सावन में अधिकमास लगने के कारण इसकी अवधि दो महीने की हो गई है. अब तक सावन के तीन सोमवार बीत चुके हैं और 31 जुलाई 2023 को सावन माह का चौथा सोमवार व्रत रखा जाएगा.

सावन के चौथे सोमवार पर तीन शुभ योग

पूजा-व्रत के लिहाज से सावन का चौथा सोमवार बहुत ही शुभ रहने वाला है. इस दिन तीन शुभ योग बनेंगे, जिसमें किए पूजा से शुभ फल की प्राप्ति होगी. सावन के चौथे सोमवार पर रवि योग, प्रीति योग और विष्कम्भ योग रहेगा. रवि योग सुबह 05:42 से शाम 06:58 तक रहेगा और विष्कम्भ योग सुबह से लेकर रात 11:05 तक रहेगा और प्रीति योग का भी शुभ संयोग इस दिन बन रहा है. ऐसे में इन तीन शुभ योगों में भगवान शिवजी की पूजा-अराधना से भक्तों को पुण्य फल की प्राप्ति होगी.

सावन के चौथे सोमवार पर रुद्राभिषेक के लिए मुहूर्त

31 जुलाई को सावन के चौथे सोमवार पर शिवजी का रुद्राभिषेक करना बहुत शुभ रहेगा, क्योंकि इस दिन शिववास रहेगा. शिववास में रुद्राभिषेक का विशेष महत्व होता है. हालांकि शिववास सुबह जल्द ही खत्म हो जाएगा. इसलिए जो लोग सावन के चौथे सोमवार रुद्राभिषेक करना चाहते हैं वो सुबह 07:26 तक रुद्राभिषेक कर लें. क्योंकि 07:26 तक ही शिववास रहेगा.

सावन के चौथे सोमवार पर ऐसे करें पूजा

इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नानादि कर लें और साफ कपड़े पहन लें. इसके बाद व्रत का संकल्प लें और शुभ मुहूर्त में शिव मंदिर में जाकर या फिर अपने पूजाघर में ही शिवलिंग की विधिपूर्वक पूजा करें. शिवलिंग पर गंगाजल या दूध से अभिषेक करें और फिर चंदन, अक्षत, सफेद फूल, बेलपत्र, भांग, शमी के पत्ते, धतूरा, भस्म आदि चढ़ाएं. साथ ही शहद, फल, मिठाई, शक्कर का भोग लगाकर धूप-दीप दिखाएं और घी का दीपक जलाएं. सोमवार व्रत कथा पढ़ें या सुनें और आखिर में आरती करें.

ये भी पढ़ें: Happy Sawan Somwar 2023 Wishes: चौथे सावन सोमवार पर प्रियजनों को ‌इस खास अंदाज में दें शुभकामनाएं, भेजें ये मैसेज

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed