Spread the love

[ad_1]

One Nation, One Election: पीएम आवास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ शुक्रवार (1 सितंबर) को करीब एक घंटे तक बैठक की. तीनों नेताओं की मीटिंग ऐसे समय में हो रही है जब आज ही मुंबई में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की दो दिवसीय बैठक खत्म हुई और केंद्र सरकार ने 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाया है. 

एबीपी न्यूज को सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी, नड्डा और अमित शाह के बीच मीटिंग में अगामी संसद सत्र, वन नेशन वन इलेक्शन, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव को लेकर लंबी चर्चा हुई. 

दरअसल सरकार ने शुक्रवार को ही वन नेशन, वन इलेक्शन को लेकर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया. वहीं मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में इस साल के आखिर में चुनाव होना तय है. मध्य प्रदेश में बीजेपी को सत्ता बचानी है तो छत्तीसगढ़ में सत्ता हासिल करनी है. साथ ही संसद के विशेष सत्र में पांच बैठकें होनी है. 

एक राष्ट्र, एक चुनाव क्या है?
एक राष्ट्र, एक चुनाव का मतलब देश में लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनाव एक साथ कराना है. इसको लेकर पीएम मोदी और केंद्र सरकार तर्क देती रही है कि इससे पैसा और समय बचेगा. ऐसे में इसका फायदा देश को होगा.

मोदी सरकार में पहली बार होगा स्पेशल सेशन 
केंद्र सरकार ने अमृत काल (Amrit kaal) के बीच संसद का विशेष सत्र बुलाया है. मोदी सरकार के अब तक के कार्यकाल में पहली बार स्पेशल सेशन बुलाया है.  इससे पहले हालांकि जीएसटी को लेकर 30 जून 2017 की मध्यरात्रि को लोकसभा और राज्यसभा का संयुक्त सत्र बुलाया गया था. सरकार ने स्पेशल सेशल के एजेंडा को लेकर कुछ नहीं कहा है. 

ये भी पढ़ें- क्या विपक्षी गठबंधन इंडिया में नहीं होगा संयोजक का पद? बैठक में नीतीश कुमार समेत 3 नामों पर हुई चर्चा, लेकिन…

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed