Friday, September 24, 2021
spot_img
HomeEducationIIT इंदौर से आई अच्छी खबर:26 विद्यार्थियों का जापान की अलीबाबा कही...

IIT इंदौर से आई अच्छी खबर:26 विद्यार्थियों का जापान की अलीबाबा कही जाने वाली राकुटेन कंपनी में प्लेसमेंट, सालाना पैकेज 40 लाख

प्लेसमेंट में 24 विद्यार्थी बीटेक 7वें सेमेस्टर और 2 विद्यार्थी एमटेक के हैं।

इंदौर: कोरोना काल के बीच IIT इंदौर से अच्छी खबर आई है। यहां के 26 विद्यार्थियों का जापान की अलीबाबा कही जाने वाली ई-कॉमर्स कंपनी राकुटेन में प्लेसमेंट हुआ है। ऑनलाइन कैंपस ड्राइव के जरिए हुए इस प्लेसमेंट में हर विद्यार्थी का सालाना पैकेज 40 लाख रुपए है। इसकी फाइनल लिस्ट एक दिन पहले ही कंपनी ने IIT को साझा की। इसे IIT इंदौर में कोरोना के बाद सबसे बड़ा कैंपस प्लेसमेंट माना जा रहा है। कंपनी तीन-चार दिन में ऑफर लेटर भी जारी कर देगी।

48 को शॉर्ट लिस्ट किया था, 26 को मौका मिला, अगले साल ज्वॉइनिंग
कंपनी के ऑनलाइन कैंपस ड्राइव में सभी ब्रांच के स्टूडेंट्स को शामिल होने की अनुमति थी। शुरुआती राउंड के बाद इंटरव्यू के लिए 48 विद्यार्थियों को शॉर्ट लिस्ट किया गया। इनमें से 26 सिलेक्ट हुए हैं। ये छात्र सीएस, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सिविल आदि ब्रांच के हैं। प्लेसमेंट में 24 छात्र बीटेक 7वें सेमेस्टर के और 2 छात्र एमटेक के हैं। इन सभी छात्रों को अपनी बची हुई एक साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद अगले साल ज्वॉइनिंग मिलेगी।

मोबाइल नेटवर्क, कम्युनिकेशन, फाइनेंस एंड टेक्नोलॉजी में भी काम करती है राकुटेन कंपनी
राकुटेन के जापान में 10 करोड़ पंजीकृत उपयोगकर्ता और ग्लोबली 140 करोड़ यूजर्स हैं। हाल ही में कंपनी द्वारा 2022 में एनएफटी (नॉन फंजिबल टोकन) प्लेटफॉर्म लाने की घोषणा की गई है। एनएफटी ब्लॉक चेन पर काम करता है और इससे जुड़े ट्रांजेक्शन भी क्रिप्टोकरेंसी में किए जाते हैं। एनएफटी का प्रयोग डिजिटल संपत्ति को खरीदने और बेचने के लिए किया जाता है। मार्च में एनएफटी के जरिए ट्विटर सीईओ जैक डोर्सी का पहला ट्वीट 21 करोड़ रुपए में बेचा था।

राकुटेन इंडिया का हेड ऑफिस बेंगलुरू में है। कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक राकुटेन इंडिया पूरे ग्रुप का मुख्य डेवलपमेंट सेंटर और टेक्नोलॉजी हब है। जहां मोबाइल और वेब डेवलपमेंट, वेब एनालिटिक्स, प्लेटफॉर्म डेवलपमेंट, बैंक एंड इंजीनियरिंग, डेटा साइंस, इंफॉर्मेशन सिक्युरिटी आदि जैसे काम को किया जाता है। कंपनी ई- कॉमर्स के अलावा मोबाइल नेटवर्क, कम्युनिकेशन और एनर्जी, मीडिया, एंटरटेनमेंट और स्पोर्ट्स, फाइनेंस एंड टेक्नोलॉजी आदि क्षेत्रों में काम करती है।

ज्ञानेंद्र पाठक, डेली खबर, म.प्र.

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Spread the love