Tuesday, June 15, 2021
spot_img
HomeBreakingsRBI ने उत्तर प्रदेश के इस बैंक में खाते से पैसा निकालने...

RBI ने उत्तर प्रदेश के इस बैंक में खाते से पैसा निकालने पर लगाई रोक

Indian Reserve Bank (भारतीय रिजर्व बैंक) ने कानपुर स्थित People’s Co-operative Bank (पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक) की कमजोर वित्तीय स्थिति के कारण उसके उपर छह महीने तक नए लोन देने और जमा स्वीकार करने पर रोक लगा दी है। बैंक का कोई जमाकर्ता भी इस दौरान अपने पैसे नहीं निकाल पाएगा।

RBI के बयान में कहा गया कि 10 जून 2020 को व्यवसाय बंद होने के बाद, रिजर्व बैंक की अनुमति के बिना पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक कोई नया लोन नहीं दे पाएगा और पुराने बकाये को रिन्यु नहीं कर पाएगा। इसके साथ ही बैंक कोई जमा नहीं स्वीकार पाएगा और बैंक में नया निवेश भी नहीं हो पाएगा। बैंक के किसी भी जमाकर्ता को बचत, चालू या अन्य खाते में से राशि निकालने की अनुमति भी नहीं रहेगी। बैंक को किसी संपत्ति को बेचने, स्थानांतरित करने या उसका निपटारा करने से भी रोका गया है।

RBI के यह निर्देश 10 जून को कारोबार बंद होने के बाद से छह महीने तक लागू रहेंगे और इनकी समीक्षा की जा सकेगी। आरबीआई ने स्पष्ट किया कि इस निर्देश को पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक के बैंकिंग लाइसेंस को रद्द करने के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। बैंक अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार होने तक इन प्रतिबंधों के साथ बैंकिंग व्यवसाय करना जारी रखेगा।

आरबीआई पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC) पर ऐसी कार्रवाई कर चुका है। पीएमसी बैंक पर 23 सितंबर 2019 को छह महीने के लिए प्रतिबंध लगाया गया था। इसके बाद इसे दो बार तीन-तीन महीनों के लिए बढ़ाया जा चुका है। आरबीआई ने महाराष्ट्र के CKP को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस मई महीने में रद्द किया था। इस बैंक की वित्तीय अस्थितरता के चलते यह फैसला लिया गया था।

Spread the love
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Spread the love