•दुर्ग जिले संगठन के अंतर्गत आने वाले समस्त बूथों पर “मन की बात” के 99 वें संस्करण को भाजपा नेताओं की उपस्थिति में सुना गया

मनोज साहू / दुर्ग/ माह के आखिरी रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “मन की बात” कार्यक्रम प्रसारण को दुर्ग जिला भाजपा पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं द्वारा भाजपा जिलाध्यक्ष जितेंद्र वर्मा के नेतृत्व में जिले के प्रत्येक बूथ पर प्रवास करते हुए श्रवण किया गया। साथ ही प्रदेश नेतृत्व के दिशा निर्देशानुसार तय बिंदुओं के आधार पर बूथ की बैठक लेते हुए बूथ समिति के कार्यों की समीक्षा की गई।

इस अवसर पर दुर्ग शहर विधानसभा के वार्ड क्रमांक 47 के बूथ क्रमांक 170 में बूथ कार्यकर्ताओं एवं आमजनों के बीच मन की बात का श्रवण करने के पश्चात जिला भाजपा अध्यक्ष जितेंद्र वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात के 99 वें संस्करण में मृत्यु के पश्चात देहदान को प्रोत्साहन, महिला सशक्तिकरण के प्रतिफल एवं सोलर ऊर्जा के विकास को लेकर नए पहलुओं की जानकारी प्राप्त हुई| अलग-अलग क्षेत्रों की महिलाओं के द्वारा भारत में महिला सशक्तिकरण को लेकर किए जा रहे कार्यों के परिणामस्वरूप आज देश वूमेंस अंडर-19 ट्रॉफी उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ-साथ एशिया की पहली महिला लोको पायलट के कार्यों को रेखांकित किया जिन्होंने कुछ दिनों पूर्व वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई गई थी, देश में महिलाएं प्रशंसनीय कार्य कर रही है। देश में सौर ऊर्जा को लेकर जितनी जागरूकता के साथ कार्य हुआ है उसकी पूरा विश्व सराहना करता है। आज एक व्यक्ति मृत्यु के पश्चात अगर देह दान करता है तो उससे लगभग छह से सात लोगों को नया जीवन प्राप्त होता है, उसके शरीर के अंग किसी ना किसी रूप से जरूरतमंद व्यक्तियों के काम आते है, देहदान हेतु सामने आना बेहद पुनीत कार्य है। कृषि के क्षेत्र को लेकर भी एक अच्छी जानकारी प्राप्त हुई कि कमल की डंडी जिसे हमारे छत्तीसगढ़ में इसे ढेंस कहते हैं इसकी पैदावार कश्मीर में बहुतायत में होने लगी और इसे विदेशों में भी निर्यात करने लगे। ये अच्छी बात है कि कश्मीर में भी परिवर्तन की बयार के तहत लोगों ने अपनी जीविकोपार्जन को लेकर नए-नए तरीके और अवसर का सृजन किया है।

भाजपा जिला महामंत्री ललित चंद्राकर व सुरेंद्र कौशिक ने संबोधित करते हुए कहा कि महिला सशक्तिकरण की परिणीति यह है कि नागालैंड जैसे राज्य में इस बार दो महिला विधायक चुनकर आए हैं और उसे मंत्री भी बनाया गया है आजादी के वर्षों बीत जाने के बाद आज तक कभी भी वहां पर महिला विधायक नहीं चुनी गई थी पर इस चुनाव में उन्होंने मिथक तोड़ते हुए जीत दर्ज करते हुए विधायक पद की शपथ ली। असम के विषय पर प्रकाश डालते हुए मोदी जी ने कहा कि लाचित बोरफुकन जिन्होंने मुगलों से लड़ते हुए गुवाहाटी को आजादी दिलाई उनकी 420 जयंती के अवसर पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 45 लाख लोगों ने निबंध लिखा सबसे बड़े आश्चर्य का विषय 23 अलग-अलग भाषाओं में इसे लिखा गया।

मन की बात कार्यक्रम के जिला संयोजक अजय तिवारी ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के 99 वें संस्करण में जिले के हर कार्यकर्ता ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हुए मन की बात को श्रवण किया, अगले महीने 100 वे संस्करण को लेकर वृहद स्तर पर तैयारियां की गई है और इसे जिले के हर बूथ पर श्रवण किया जाय ऐसी तैयारियां भी कर ली गई है। आज का संस्करण पूरी तरह से महिला सशक्तिकरण, ऑर्गन डोनेशन, सौर ऊर्जा, कृषि एवं असम पर आधारित है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात को जिले के सभी बूथों में सुना गया। श्रवण करने वालों में जिला भाजपा अध्यक्ष जितेंद्र वर्मा, महामंत्री ललित चंद्राकर, सुरेंद्र कौशिक, मन की बात कार्यक्रम जिला प्रभारी एवं वरिष्ठ भाजपा नेता अजय तिवारी, उपाध्यक्ष नटवर ताम्रकार, दिलीप साहू, विनायक नातू, केएस चौहान, अलका बाघमार, मंत्री पवन शर्मा, बोधन यादव, आशीष निमजे ,रोहित साहू, अमिता बंजारे, कोषाध्यक्ष विनोद अरोरा, सह कोषाध्यक्ष नीलेश अग्रवाल, प्रवक्ता दिनेश देवांगन, मीडिया प्रभारी राजा महोबिया, सह मीडिया प्रभारी राकेश दुग्गड, सोशल मीडिया प्रभारी रजनीश श्रीवास्तव, वरिष्ठ भाजपा नेता प्रीतपाल बेलचंदन, देवेंद्र चंदेल, माया बेलचंदन, बानी सोनी, श्वेता बक्शी, मंडल अध्यक्ष दीपक चोपड़ा, सुनील साहू, विजय ताम्रकार, सुनील अग्रवाल, जितेंद्र यादव, गिरेश साहू, फते लाल वर्मा, लालेश्वर साहू, लोकमणि चंद्राकर, खेमलाल साहू, रोहित राजपूत, कृष्णा पटेल, रूप सिंह सिन्हा, संतोष कोसरे, दिलीप साहू, सजल जैन, तोरण देवांगन, उपासना चंद्राकर, डोमार सिंह वर्मा, रजा खोखर, कृष्णा भालेे, नरेंद्र बंजारे, शरद बघेल, शंकर दमाहे, राजेश चंद्राकर, अनिल साहू, ऋषि यादव, मनीष जैन, तेखन सिन्हा, प्रमोद जैन, नीरज पांडेय, संजय बोहरा, नवीन पवार, साजन जोसेफ, गणेश राम निर्मलकर, राकेश यादव, कमल शर्मा, हेमंत गोयल, छगन साहू, सुखदेव देवांगन, भारतेंदु गौतम, घनश्याम दिल्लीवार, ओम प्रकाश पांडे, राम निर्मलकर रहे।

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *