” ब्लैक्स बनी छिपकली ” अफ़ज़ल रिज़वी और मोहम्मद इरफ़ान जमिआवाला का आरोप उनकी story और script चोरी कर बनायीं फिल्म

0
281
Spread the love

2011 मे मैने एक स्टोरी लिखी – नाम ब्लैक्स – उसे लेकर काफी प्रोडक्शन से मिला – फ़िल्म सेटप के लिए बट कोई बात नहीं बनी – उस कहानी को काफी लोगों को मेल भी किया – इस बीच Mohammad Irfan Jamiawala मिले – ये इस कहानी को फ़िल्म फॉर्मेट मे बनाने की तैयारी मे लग गए – कइयों को कहानी पिच की गयी लेकिन नसीब से ये ब्लैक्स नाम की कहानी फ़िल्म ना बन सकी. फिर आया 2017 – मैने इस कहानी को किताब के फॉर्मेट मे तैयार करना शुरू किया – और इसका टाइटल हुआ – फलक तलक – हिंदी मे ये बुक नोशन प्रेस से फरवरी 2020 मे पब्लिश हुई.

कुछ महीनों बाद कुकू एफ एम पर मेरी यही कितान ऑडियो बुक मे भी आ गयी.. जो कि अब भी मौजूद है.

खैर, फिर आता है मार्च 2023 और मुझे शोकिंग न्यूज़ मिलती है कि एक फ़िल्म आ रही है जिसका नाम है छिपकली – मेरे एक मित्र फोन करके कहते हैँ कि पहले इस फ़िल्म का ट्रेलर देखो फिर बात करते हैँ..

मैने यूट्यूब खोला और छिपकली का ट्रेलर देखा – जैसे जैसे मै ट्रेलर देखता गया – दिमाग झंझना गया – इसलिए नहीं कि ट्रेलर अच्छा बना था – बल्कि इसलिए कि मेरी कहानी ब्लैक्स जो कि अब बुक फॉर्मेट मे थी उसके लीड किरदार को पुरी तरह से कॉपी कर लिया गया था.

अपने
मित्र को मैने कॉल किया – ये वही मित्र था जो ब्लैक्स कहानी को फ़िल्म बनाने के लिए अपने कई साल बर्बाद किये थे.. मित्र ने पूछा कुछ समझे? मैने कहा कि क्या आपने फ़िल्म देखा है.. उसने कहा काफी हद तक एडिट मे ही देख लिया.. और परेशान हूँ कि कोई किसी की स्टोरी, उसका किरदार ऐसे कैसे चुरा सकता है.. और तो और उसे बिगाड़ भी देगा.

छिपकली फ़िल्म मेरी कहानी ब्लैक्स और बुक फलक तलक की कॉपी है.. एक्टर यशपाल शर्मा और दूसरे मेंबर्स से मेरी और इरफ़ान भाई की बात हुई.. वो सरासर इंकार कर रहे हैँ.. जबकि ट्रेलर के ही कई शॉट्स, किरदार, कहानियां…. पुरी तरह से कॉपी है…

यशपाल शर्मा से जब बात हुई तो वो कह रहे हैँ कि ये सस्ती पब्लिसिटी स्टंट है.. जबकि सच ये है कि किसी की एक कहानी को चुराकर उसमे अपनी तरफ से दो तीन बकवास प्लॉट्स को घुसेड़ देने से वो कहानी वो किरदार आपका नहीं हो जायेगा..

कोशिश कर रहे हैँ हम कि छिपकली तब तक रिलीज़ ना हो पाए जब तक कि मामला निपट नहीं जाता.. दूध का दूध पानी का पानी… मेरा किरदार मेरी कहानी…

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here