टमाटर के साइड इफेक्ट सेहत पर, अगर आप असीमित टमाटर खाते हैं तो सेहत के लिए सावधान हो जाएं टमाटर खाने के नुक्सान

[ad_1]

टमाटर खाने के साइडइफेक्ट्स: हम में से ज्यादातर लोगों को टमाटर खाना बहुत पसंद होता है। हो भी क्यों ना, सब्ज़ी हो या सलाद टमाटर के बिना सब अधूरे हैं। हालांकि ये तो आपने सुना ही होगा कि अति किसी भी चीज की क्षति हो सकती है। ठीक इसी तरह से टमाटर के खाने से होने वाले लाभ से ज़रूरत से ज़्यादा खाना ज़्यादा ही नुकसान पहुँचाता है। दरअसल टमाटर में विटामिन, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं लेकिन अगर इनकी अधिक मात्रा ली जाए तो यह नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। तो देर से न करते हुए आपको स्टेट्स बताते हैं कि टमाटर के ज्यादा सेवन से क्या नुकसान हो सकता है।

एसिडिटी बढ़ सकती है

टमाटर विटामिन सी की मात्रा से भरपूर होते हैं इसलिए टमाटर में अधिक संपत्ति भी होती है। इसलिए जरूरत से ज्यादा टमाटर का सेवन करने से एसिडिटी की परेशानी हो सकती है। टमाटर को एक सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए।

गैस की समस्या

अगर आप पेट में गैस बनने की समस्या से परेशान हैं तो टमाटर का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल टमाटर पेट में गैस बनने का एक बड़ा कारण बन सकता है। इसलिए गैस की समस्या से बचना है तो टमाटर की मात्रा को मजबूत करें।

पथरी हो सकती है

पथरी के मरीजों से गलती से भी टमाटर नहीं खाना चाहिए। दरअसल टमाटर के बीजों की वजह से पथरी बढ़ने की परेशानी हो सकती है। वहीं अगर टमाटर के फायदे भी हैं तो उनके बीज अलग कर सकते हैं।

सीने में जलन

टमाटर के पोषक तत्व बहुत ही नुकसानदायक हो सकते हैं यदि आप इसे अधिक मात्रा में खाते हैं तो कई लोगों को सीने में जलन महसूस हो सकती है, क्योंकि टमाटर में विटामिन सी होता है जिससे गैस की समस्या बढ़ सकती है और सीने में जलन जैसी समस्या हो सकती है है। अगर आप ज्यादा टमाटर खाना पसंद करते हैं तो अभी सावधान हो जाएं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *