कैसे एकांत स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

0
83
कैसे एकांत स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं
Spread the love


मानसिक स्वास्थ्य युक्तियाँ: क्या आप उन लोगों में से हैं जिन्हें अकेले रहना पसंद नहीं है और हमेशा परिवार और दोस्तों के बीच ही आप रहना पसंद करते हैं, तो आप अपने लिए थोड़ा सा समय निकालना शुरू कर दें और अकेले में रहने की आदत डाल लें, क्योंकि हाल ही में एक शोध से पता चला है कि अकेले रहने वाले और अकेले रहने वाले लोगों का मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है और इससे सकारात्मकता भी सामने आती है।

क्या रेक है

हाल ही में डरहम विश्वविद्यालय में मनोवैज्ञानिक विभाग ग्रेजुएशन कर रहे हैं छात्र पर एक शोध की। इनमें से कुछ लोग कई बार अकेले बैठे और पाया कि उनमें से कुछ लोगों को विज्ञान ने देखा। साथ ही रहने से घबराहट, क्रोध, बेचैनी आदि स्थिति में भी लाभ मिलता है।

एकांत में रहना

कई लोगों के लिए अकेले समय का अनुमान लगाया जा सकता है। कई बार उन्हें बोरियत हो सकती है या अकेलापन खा सकता है, लेकिन आप कुछ उद्धरणों के साथ अकेले रह सकते हैं। ज्यादा नहीं तो दिन में कम से कम 10 मिनट अकेले रहने की आदत डालें और इस दौरान अपने लक्ष्यों के बारे में विचार करें कि आप अपनी जिंदगी में सही करना क्या चाहते हैं।

एकांत में रहने के फायदे

खुद से वाकिफ हूं

जब आप अकेले होते हैं तो आपके पास बिना किसी बाहरी विचार या भावनाओं के विचारों के बारे में सोचने का समय होता है और इससे आपके अंदर आत्म जागरूकता विवेक कि स्वयं जागरूकता प्रकट होती है।

स्थिरता विज्ञापन

जब आप अकेले होते हैं तो आप अपने विचारों को किसी रूकावट या बाहरी प्रभाव के बिना एक्सप्लोर कर सकते हैं, जिससे आपकी रचनात्मकता भी पैदा होती है।

तनाव को कम करें

नासा के अनुसार, जब आप अकेले होते हैं तो आपका मन शांत हो जाता है और यह शांति की भावना आपके तनाव को कम करने में मदद कर सकती है।

उत्पादकता वर्जित

जब आप अकेले होते हैं तो आपको कई और जिद के बारे में सोचने का समय मिलता है और जब आप बिजी शेड्यूल से समय निकाल कर अकेले में विचार करते हैं, तो आप और बेहतर तरीके से काम कर सकते हैं।

कुल मिलाकर देखा जाए तो एकांत में रहना मेंटल हेल्थ और स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। ये आपको रिचार्ज करने और दिमाग के विकास के लिए भी लाभ देता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here