Home Lifestyle मोबाइल पर ज्यादा कॉल करने से हो सकती है हार्ट अटैक के लक्षण

मोबाइल पर ज्यादा कॉल करने से हो सकती है हार्ट अटैक के लक्षण

0
मोबाइल पर ज्यादा कॉल करने से हो सकती है हार्ट अटैक के लक्षण

[ad_1]

हार्ट अटैक के लक्षण:जिस तरह लाइफ स्टाइल बदल रहा है। उससे कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है। लोग हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी ऐसे ही रोग हैं। लाइफ स्टाइल में सुधार करना इनसे बचना जरूरी है। खराब लाइफ स्टाइल की वजह से हो जाती है बीमारी, ये कई अध्ययन सामने आए हैं। लेकिन अब नए अध्ययन और अधिक हैरान करने वाले हैं। मोबाइल से लंबे समय तक बात करना भी बॉडी के लिए बेहद खतरनाक है। इस अध्ययन में जो फैक्ट सामने आए हैं, वो हैरान करने वाले हैं।

हाइपरटेंशन का खतरा बढ़ सकता है

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्ड मैसेज (ESC) ने इसी संबंध में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। रिपोर्ट के अनुसार, हर हफ्ते 30 मिनट या उससे अधिक मोबाइल पर बात करने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बहुत अधिक हो जाता है।

दिल को नुकसान भी होता है

सदर्न मेडिकल यूनिवर्सिटी, ग्वांगझू चीन के अध्ययन के लेखक प्रोफेसर जियानहुई किन ने बताया कि लोग किस तरह से अधिक समय मोबाइल और बात करने में बिता रहे हैं। वो दिल की सेहत के लिए भी बेहद ख़तरनाक है, इसलिए अधिक हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है।

क्यों बनी है स्थिति?

वैज्ञानिक के अनुसार, मोबाइल फोन का प्रयोग करते समय रेडियो फ्रीक्वेंसी एनर्जी का लो लेवल जारी करते हैं। इससे ब्लड प्रेशर का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। नए अध्ययन में कॉल प्राप्त करने, कॉल करने को लेकर जांच की गई है। स्टडी में यूके बायोबैंक के डाटाबेस का भी इस्तेमाल हुआ है।

इन पर ध्यान दिया गया

अधिय कनेक्शन ने कई खाते को ध्यान में रखते हुए जांच की। अनुसंधानकर्ता जे एज, लिंग, बॉडी मैस, स्मोकिंग हिस्ट्री, ब्लड प्रेशर सिस्टम, ग्लूकोज स्तर की स्थिति और टेलीफोन के प्रयोगों की जांच की। इसके बाद ही फोन के इस्तेमाल और हाई ब्लड प्रेशर के बीच संबंध की जांच की गई।

पढ़ने में ये आया सामने

अध्ययन में सामने आया कि जिन लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की संभावना 33 प्रतिशत अधिक देखी गई है, उनका पारिवारिक इतिहास रहा है। ऐसे लोग जो सप्ताह में 30 मिनट से अधिक फोन पर बात कर रहे थे। उनमें से एक को भी खतरा देखा गया। हालांकि जिन लोगों में फ़ेमिली इतिहास नहीं था, उन लोगों में खतरा कम देखा गया।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here