Home Lifestyle सीने में दर्द के कारण हिंदी में हार्ट अटैक ऑक्सीजन की कमी मांसपेशियों में दर्द एनजाइना

सीने में दर्द के कारण हिंदी में हार्ट अटैक ऑक्सीजन की कमी मांसपेशियों में दर्द एनजाइना

0
सीने में दर्द के कारण हिंदी में हार्ट अटैक ऑक्सीजन की कमी मांसपेशियों में दर्द एनजाइना

[ad_1]

छाती में दर्द: पिछले कुछ सालों में लोगों की लाइफस्टाइल में लार्ज-लार्ज बदलाव देखने को मिले हैं। लोग अपना ज्यादा वक्त तक कंप्यूटर, मोबाइल और लैपटॉप के साथ काम करते हैं। बदली हुई जीवनशैली का असर हमारी रोज़मर्रा की ज़िंदगी पर भी देखने को मिला है। लोगों को कई तरह की और शरीर में अलग-अलग हिस्सों में परेशानी से जूझना पड़ रहा है। कई बार लोगों ने यहां तक ​​शिकायत की है कि उन्हें पहले दर्द होता है, फिर वो बढ़ जाता है और फिर गायब हो जाता है। मगर कुछ देर बाद उन्हें फिर से दर्द होने लगता है।

आम तौर पर लोगों की सबसे बड़ी शिकायत सीने में दर्द की होती है। सीने में बार-बार दर्द होने की वजह से लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। सीने के दर्द की वजह से सीधे तौर पर कई बार दिल संबंधी बीमारियों से जोड़ दिया जाता है। यही वजह है कि अगर किसी की छाती में दर्द उठता है, तो उसे लगता है कि शायद उसे कोई दिल संबंधी बीमारी हो गई है। ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि सीने में दर्द के पीछे की वजह क्या है।

सीने में दर्द की क्या वजह है?

ऑक्सीजन की कमी : शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बनाए रखना बेहद जरूरी है। आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से ऐसा करना मुश्किल हो गया है। अगर शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है, तो इसका सबसे पहला असर सीने पर दिखता है, जहां दर्द उठता है। ऐसे में शरीर को आराम देना जरूरी हो जाता है।

मांसपेशियों में दर्द: अगर आपको सीने में दर्द हो रहा है, तो इससे संबंध मांसपेशियों के दर्द से भी हो सकते हैं। फेफड़े में जब भी कोई तकलीफ होती है तो सीने में दर्द जरूर होता है। इसके अलावा कमर, गर्दन या पेट में दर्द की वजह से भी सीने में दर्द होता है। ऐसे में इसका इलाज करना बहुत जरूरी होता है।

दिल का दौरा: ठीक में मौजूद होने में जब ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरीके से नहीं होता है, तो इससे भी सीने में दर्द उभरता है। दरअसल, नसों में ब्लॉकेज की वजह से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। कई बार ये भी देखने को मिलता है कि छाती में रक्त के संबंध बन गए हैं, जिसकी वजह से मरीज को सीने में दर्द हो रहा है।

गलत तरीके से सोना: अगर आप भी सही तरीके से नहीं सो रहे हैं, तो नींद आ गई है कि आपको अपने सोने के तरीके को बदलना चाहिए। सीने में दर्द का संबंध गलत तरीके से सोने की वजह से भी होता है। कई बार हम पेट के बल सो जाते हैं, जिसकी वजह से भी दर्द उठता है। इसलिए सोने के तरीके में बदलाव जरूरी है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: Frozen Desserts Health risk: हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता फ्रोजन डेजर्ट…! न्यूट्रीनिस्ट ने ऐसा क्यों कहा?

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here