Home Lifestyle सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है औषधीय गुणों वाला अदरक, स्वस्थ रहने के लिए अदरक के ज्यादा इस्तेमाल से बचें

सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है औषधीय गुणों वाला अदरक, स्वस्थ रहने के लिए अदरक के ज्यादा इस्तेमाल से बचें

0
सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है औषधीय गुणों वाला अदरक, स्वस्थ रहने के लिए अदरक के ज्यादा इस्तेमाल से बचें

[ad_1]

अदरक खाने के नुकसान : आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसा हर्ब की जो लगभग हर घर में इस्तेमाल होता है चाय का फ्लेवर बढ़ जाता है या फिर खाने में स्वाद का फटना हो जाता है, अदरक का होना सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है। लेकिन यह सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बल्कि इसमें मौजूद गुड प्रॉपर्टी बॉडीज को कई तरह के फायदे पहुंचाने में भी मदद कर सकता है। अदरक एक तरह की दवा है जिससे चाय मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम ठीक हो जाता है। इसे पानी में मिलाकर पीने से अवरुद्धता होती है और वजन नियंत्रण में रहता है। लेकिन वो कहते हैं ना हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं। ठीक ठीक अदरक के साथ भी। अदरक का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो इससे सेहत को फायदा पहुंचने की जगह नुकसान भी हो सकता है। बिना देर किए आज आपको संकेत दिए गए हैं अदरक का ज्यादा सेवन करने से होने वाले नुकसान।

अदरक के सेवन से होते हैं ये नुकसान

गर्भावस्था

अगर आप गर्भवती हैं या गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं तो अदरक का ज्यादा सेवन करने से बचें। दरअसल अदरक की तासीर गर्म होती है। गर्भावस्था में अत्यधिक खाने से गर्भपात का खतरा हो सकता है।

मीन

मधुमेह रोगियों के लिए भी अदरक का ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है। मामूली बातों पर जब आप मामूली की दवाइयां ले रहे हैं तो मामूली ज्यादा मात्रा में खाना जोखिम भरा हो सकता है।

त्वचा

अगर आप स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम से परेशान हैं या फिर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो अदरक सीमित मात्रा में खाना ही बना सकते हैं। जरूरत से ज्यादा अदरक का सेवन करने से आंखों में लालिमा, खुजली या सांस लेने में तकलीफ, दिल की सूजन, आंखों में खुजली और गले की तकलीफ हो सकती है।

पेट के लिए नुकसानदायक

जरूरत से ज्यादा अदरक का सेवन आपको अनकम्फर टेबल महसूस करा सकता है। इससे पेट में जलन और पेट खराब होने जैसे जीवाणु पैदा हो सकते हैं।

दिल

हार्ट के मरीजों को वैसे ही अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में आप भी हार्ट के मरीज हैं और उसकी दवाइयां ले रहे हैं तो ज्यादा अदरक खाने से बचें और परहेज करें क्योंकि यह आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here