Home Lifestyle अधिक मात्रा में मूंगफली आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है

अधिक मात्रा में मूंगफली आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है

0
अधिक मात्रा में मूंगफली आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है

[ad_1]

मूंगफली सेहत के लिए कब हानिकारक होती है: मूंगफली खाने के शौकीनों की कमी नहीं है। कुछ लोग तो ऐसे होते हैं कि मसालेदार मूंगफली या तेली मूंगफली जब मौका मिले तब खा सकते हैं। कुछ ऐसे लोग होते हैं जिनके लिए प्रोटीन की कमी ही पूरी होती है। क्योंकि, वो कोई महंगा प्रोटीन अफोर्ड नहीं कर सकता। लेकिन ऐसे लोगों को ये जान लेना जरूरी है कि एक निश्चित मात्रा से ज्यादा मूंगफली खाना उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है। जरूरत से ज्यादा मूंगफली खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं, वो भी जानबूझ कर प्रेरित करते हैं।

मूंगफली प्रोटीन, फाइबर और मोटा का विवरण है। लेकिन इसे ज्यादा खाने के बहुत से साइडेक्ट्स भी हैं। इसलिए एक दिन में मेरे हाथ की एक झलक से ज्यादा मूंगफली नहीं ताकतवर।

पेट की समस्या

मूंगफली की वजह से आपको कॉन्सटीपेशन हो सकता है। इसके अलावा पेट में सूजन और दस्त की समस्या भी हो सकती है। आपको डायसाइजेशन से जुड़ी परेशानियां होंगी तो मूंगफली कम ही खाना बेहतर होगा।

वजन बढ़ सकता है

मूंगफली सबके लिए आसानी से उपलब्ध है क्योंकि ये सस्ती होती है। साथ ही प्रोटीन से भी भरपूर होता है। पर, इसे प्रोटीनरिच डाइटिंग समझकर बहुत सारे खाने की गलती न करें। क्योंकि, मूंगफली में भी भरपूर होता है। जिस वजह से वजन बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है..

न्यूट्रीएंट्स की कमी

मुंगफली आपको भरपूर पोषण देता है। लेकिन इसकी वजह से कुछ पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। मूंगफली में मौजूद फॉस्फोरस, फाइटेट के रूप में भंडारित होता है। इस फाइट की वजह से शरीर में कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज या आयरन बॉडी में एब्जॉर्ब नहीं हो पाते हैं। जिस वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

एलर्जी का डर

मूंगफली को सभी सूट करें ऐसा भी जरूरी नहीं है। मूंगफली की वजह से कुछ लोगों को अलग तरह की एलर्जी भी हो सकती है। कुछ लोगों को ज्यादा नाक बहना, गले या मुंह में खुजली या झुंझुनी चलने की शिकायत भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here