Home Lifestyle एंटी डैंड्रफ शैम्पू के साइड इफेक्ट जानिए क्यों यह शैम्पू आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है

एंटी डैंड्रफ शैम्पू के साइड इफेक्ट जानिए क्यों यह शैम्पू आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है

0
एंटी डैंड्रफ शैम्पू के साइड इफेक्ट जानिए क्यों यह शैम्पू आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है

[ad_1]

एंटी डैंड्रफ शैम्पू साइड इफेक्ट्स: डैंड्रफ बालों में होने वाली एक आम समस्या है, जिसका कभी न कभी लगभग सभी ने सामना किया है। डैंड्रफ की वजह से न सिर्फ बाल डैमेज होने लगते हैं, बल्कि टूटना भी शुरू हो जाते हैं। उनकी वजह से सिर में खुजली भी होने लगती है। ज्यादातर लोग डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। अब सवाल उठता है कि क्या एंटी-डैंड्रफ शैंपू आपके बालों के लिए लाभ है या नहीं? दरअसल पॉपुलर हेयर एक्सपोजर जावेद हबीब ने एंटी-डैंड्रफ शैंपू को बालों को नुकसान पहुंचाने वाला बताया है। उनका कहना है कि इस शैंपू के इस्तेमाल से आपके बालों और जड़ों को नुकसान पहुंच सकता है।

हाल ही में शेयर अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में जावेद हबीब ने एंटी-डैंड्रफ शैंपू को बालों के लिए नुकसानदेह बताया। उन्होंने कहा कि अगर आप इस शैंपू का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। क्योंकि बालों में ज्यादा एंटी डैंड्रफ शैंपू लगाने से आपकी जड़ें कमजोर हो सकती हैं और तो और आपके बाल भी खराब हो सकते हैं। इस शैंपू के इस्तेमाल से बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। इसलिए इन्हें ज्यादा यूज करने से आपको बचना चाहिए।

कितनी बार यूज कर सकते हैं एंटी-डैंड्रफ शैंपू?

हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब कहते हैं कि किसी को भी एंटी-डैंड्रफ शैंपू का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे डैंड्रफ ना जाएं, लेकिन बालों की जड़ें निश्चित रूप से हो जाना शुरू हो जाती हैं। अगर आप एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हफ्ते में केवल दो बार ही करें। जितना कम आप एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करेंगे, उतना ही कम नुकसान आपके बालों को पहुंचाएगा।

एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?

1. सूखे हो जायेंगे बाल: एंटी-डैंड्रफ शैंपू आपके बालों को सुखा सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आप अपने बाल रूखे और बेजान लग सकते हैं। ये शैंपू आपके बालों को संकुचित कर सकता है और उन्हें दोमुंहे बना सकता है। सूखे बालों के साथ झड़ना की समस्या अक्सर देखी जाती है। यही वजह है कि इस शैंपू का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

2. स्कैल्प का पीएच खराब हो सकता है: एंटी डैंड्रफ शैंपू के ज्यादा इस्तेमाल से आपके स्कैल्प का पीएच बिगड़ सकता है। इसकी वजह से आपके बालों को कई तरह के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: आपका पेट को चूमना भारी पड़ सकता है! जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो हो सकती हैं कई बीमारियां

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here