भूल से भी न निकट ऐसी लौकी, पैसे भी टूटेंगे और सेहत के लिए भी खराब है

0
93
भूल से भी न निकट ऐसी लौकी, पैसे भी टूटेंगे और सेहत के लिए भी खराब है
Spread the love



<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;">अक्सर बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि लौकी खाना स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। यह स्वास्थ्य के दायरे से काफी अधिक लाभ होता है। लौकी में विटामिन सी, फाइवर और कार्ब्स सभी मौजूद होते हैं। यह सभी चीजें आपकी सेहत के लिए तभी फायदेमंद होती हैं जब आप इन्हें सही तरीके से खाते हैं। अक्सर लोग लॉकी चोरी कुछ गलतियां देते हैं। जिसका बुरा असर शरीर पर पड़ता है। लौकी चोरी के कुछ खास चीजों का ध्यान रखना चाहिए। 

कैसे आपने ताजी लौकी

लौकी में हो ताज़ा 

जब भी आप चौकी खरीदते हैं तब आप सबसे पहले देखते हैं कि लौकी ताजा है या नहीं. अगर लौकी के घनघोर लगे हैं और रंग हल्का हरा है तो ताजा है। क्योंकि जिस लौकी का रंग पीला या सफेद हो जाता है। वह ताज़ा नहीं होता है। 

लौकी के छिलके से होगी सही पहचान

लौकी के छिलके को देखकर आसानी से पता चल सकता है कि यह ताज़ा है या नहीं। अगर लौकी का छिलका भरा हुआ है और मोटा है तो उस तरह की लौकी को बिल्कुल नहीं जुड़ा है। जब भी लौकी खरीदें तो देखें कि छिलका किस तरह का है अगर पत्ती है तो बिल्कुल ताजा हो जाएगी। 

लौकी पर लॉक सा नेकलेस भी चेक कर सकता है

जब भी आप लोकी धारण करते हैं तो लॉक सा नेकलेस भी चेक कर सकते हैं। अगर धब्बे वाले दिखावे में नाखून नाखूनों को दबाकर देखते हैं तो इसमें से पीला रंग का पानी निकलता है। थोड़ा जेल जैसा पदार्थ है। लौकी में पानी की मात्रा अधिक होती है और हेल्दी भी होती है। 

लौकी के आकार पर न जाएं

जब भी आप लोकी खरीदने जाएं तो उसके आकार पर न जाएं। क्योंकि ज़्यादा बड़ी लौकी होगी तो उसमें पानी की मात्रा कम होगी। इसी के साथ बड़े-बड़े बीज हो जाते हैं। ऐसी लौकी को बनाने में टेस्ट भी नहीं आता। और इससे आपके स्वास्थ्य को कोई फायदा नहीं होता। लौकी खरीद समय इन बातों का ख्याल रखें। 

ये भी पढ़ें: जीभ का रंग आपकी सेहत का हाल, जानें कि डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here