मधुमेह के लक्षण एक गंभीर जीवनशैली रोग है

[ad_1]

मधुमेह उपचार: लाइनिन एक जीवन शैली से जुड़ी बीमारी है। यह रोग उम्र के साथ बढ़ता जा रहा है। यदि उम्र बढ़ने के साथ जीने की आदतें खराब हैं तो ये स्थिति और अधिक गंभीर हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि मौजूदा परिस्थितियों को समाहित कर लिया जाए। आम तौर पर देखा जाता है और उसके लक्षण भी बहुत गंभीर होते हैं। ऐसे में लाइनिंग और उससे जुड़ी परेशानी भी बहुत जरूरी होती है। दाखिल होने पर कई तरह की बीमारी होना शुरू हो जाती है। ऐसा प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर और कुछ अन्य कारण होती है। जानने की कोशिश करते हैं कि किन बीमारियों का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है।

किडनी डैमेज होने का खतरा

जिन लोगों को समस्या होती है। उन लोगों में किडनी डैमेज होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। हाई ब्लड शुगर लिंच किडनी में मौजूद ब्लड वेसेल्स को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। इससे किडनी के टॉक्सिन्स को फिल्टर करने की क्षमता प्रभावित होती है।

मुझे होना चाहिए

मधुमेह रोगी में मधुमेह संबंधी समस्या भी देखने को मिलती है। दरअसल, आंखो की रक्त वाहिकाओं को बहुत अधिक नुकसान होता है। इससे मधुमेह से संबंधित बीमारी रेटिनोपैथी हो सकती है। इसका सीधा असर आंखों पर पड़ता है। समय रहते रहना जरूरी है।

नर्वस सिस्टम प्रभावित होना

लंबे समय तक दाखिल रहने का असर नर्वस सिस्टम को भी मिलता है। इससे सुन्न होना, झुनझुनी और दर्द होने के लक्षण लक्षण दिख सकते हैं। इस स्थिति को डायबिटिक न्यूरोपैथी कहा जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर होना

लाइन का सीधा हाई ब्लड प्रेशर से रहता है। धीरे-धीरे खराब स्वास्थ्य रहने पर यह समस्या जन्म लेती है। व्यक्ति का ब्लड प्रेशर हाई होने लगता है। इसका असर शरीर के अलग-अलग आर्गन पर देखने को मिलता है।

दिल का दौरा पड़ना

दिल की बीमारी होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। ऐसे लोगों में हार्ट अटैक, कार्डिएक अरेस्ट, पेरिफेरल हार्ट डिसीज होने की संभावना बहुत अधिक रहती है। हाई ब्लड शूगर लेवल के साथ हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दिल को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए सावधान रहने की जरूरत है।


अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *