Home Lifestyle शनिवार के दिन क्या काम करना चाहिए और क्या नहीं, अगर नहीं जानते हैं तो जरूर जान लें

शनिवार के दिन क्या काम करना चाहिए और क्या नहीं, अगर नहीं जानते हैं तो जरूर जान लें

0
शनिवार के दिन क्या काम करना चाहिए और क्या नहीं, अगर नहीं जानते हैं तो जरूर जान लें

[ad_1]

शनि देव पूजा: शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित होता है। इस दिन शनि देव को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जाते हैं। शनि देव की कृपा से जीवन में कभी कोई समस्या नहीं आती है। शनिवार के दिन करोड़ों मन से शनि देव की आराधना करने से शुभ फल मिलते हैं।

शनि देव की कृपा प्राप्त करने के लिए कुछ लोग इस दिन व्रत भी रखें। अगर आप शनि देव को मानते हैं तो आपके लिए शनिवार की खबर का पालन करना जरूरी है। आइए जानते हैं कि शनिवार के दिन क्या काम करना चाहिए और क्या नहीं।

शनिवार का नियम (शनि उपाय हिंदी में)

धर्म रीलों

  • जो लोग शनि देव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार का व्रत रखते हैं उन्हें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इन लोगों को व्रत से एक दिन पहले मांस, वैकल्पिक या फिक तामसिक चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • शनिवार के दिन स्नान के बाद शनि देव की पूजा का संकल्प लेना चाहिए। स्नान के बाद पीपल के पेड़ को जल अर्पित करें और उसके आस-पास शनि देव की दैत्य करें। इसके बाद पीपल के पेड़ को सात बार कच्चा सूत लपेटना चाहिए।
  • शनिवार के दिन हर किसी को मन, वचन और कर्म से शुद्ध होना चाहिए। अगर आप शनिवार के दिन व्रत रखते हैं तो इस दिन फलाहार करें और शनि देव की कथा सुनें। शनिवार व्रत कथा का पाठ करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं। शनि देव की आरती जरूर करें।
  • शनि को प्रसन्न करने के लिए इस दिन शनि देव की कड़ी प्रतिमा का पूजन करना चाहिए। साथ ही उन्हें अपने घटिया काम जैसे काला तिल, सरसों का तेल और काले वस्त्र के साथ निखरना चाहिए। इस दिन कंबल का दान करना भी अच्छा माना जाता है।
  • शनि पीड़ा की शांति के लिए शनिवार के दिन शनि के मंत्र और स्तोत्र का जाप करना चाहिए। इस दिन एक चुटकी लाल चंदन को पानी में स्नान करना शुभ माना जाता है। बुरे प्रभावों को दूर करने के लिए शनिवार के दिन शनि ग्रह की छाया का दान करना चाहिए।
  • अगर आपने शनिवार का व्रत रखा है तो अगले दिन शनि देव की पूजा के बाद ही व्रत का पारण करें। पारण करने से ही व्रत पूर्ण माना जाता है।

ये भी पढ़ें

इस सप्ताह इन 6 राशियों की जगमगाहट होगी, लाभ मिलेगा, अच्छी खबर मिलेगी

अस्वीकरण: यहां बताई गई जानकारी सिर्फ संदेशों और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी विशेषज्ञ की जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित सलाह लें।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here