स्वास्थ्य युक्तियाँ त्वचा की देखभाल स्विमिंग पूल में नहाते समय सावधानियां हिंदी में

0
119
स्वास्थ्य युक्तियाँ त्वचा की देखभाल स्विमिंग पूल में नहाते समय सावधानियां हिंदी में
Spread the love


स्वास्थ्य सुझाव : गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग करोड़ों पूल में नहाने का मजा लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे नुकसान भी होता है। यह एक तरह का व्यायाम है, जो स्वास्थ्य (स्वास्थ्य) के लिए लाभ देता है लेकिन शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। इसलिए जब भी नहाने के लिए करोड़ पूरे में उतरे तो कुछ पत्ते (स्विमिंग पूल एहतियात) निश्चित रूप से जुड़ेंगे। आइए जानते हैं…

करोड़ों पूल में नहाना खतरनाक क्यों

करोड़ों पूल के पानी को साफ करने के लिए इसमें लिंक्स चलते हैं। यह पानी को साफ करने का काम करता है। लेकिन अगर क्लोरी की मात्रा अधिक हो जाए तो त्वचा को नुकसान भी हो सकता है। इससे स्किन इंफेक्शन टैनिंग और सनबर्न जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए इन बातों का पालन करके आप अपने आनंद को और भी शानदार बना सकते हैं। इतना ही नहीं करोड़ पूल में नहाते समय बालों का भी ख्याल रखना चाहिए।

पता करें पानी में कितना क्लोरीन है

विशेषज्ञ सहकर्मी पानी को साफ करने के लिए शामिल होते हैं। लेकिन इसकी बड़ी मात्रा के लिए खतरा भी हो सकता है, इसलिए जब करोड़ों पूल में नहाने जाएं तो पता करें कि पानी में क्लोरीन की मात्रा है। अगर पानी में ज्यादा मात्रा में क्लोरीन है तो नहाने से बचें। इससे स्किन से जुड़े जीवाणु भी हो सकते हैं। इसलिए अगर करोड़ों पूल के पानी का पीएचपी 7 से 8 तक है, तभी नहीं।

करोड़ों पूल के किनारे

जब गर्मी अधिक होती है, तब जहरीला संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। काफी लोग इस इंफेक्शन की चपेट में आ जाते हैं। करोड़ों पूल में नहाने के दौरान इस इंफेक्शन के बढ़ने का रिस्क ज्यादा हो जाता है। घर की वजह से शरीर में जहां ज्यादा खिंचाव होता है, वहां जहरीला इंफेक्शन होता है। अंडरआर्म, जांघ, स्तन के नीचे, पैर के स्टिकर में जहरीला इंफेक्शन ज्यादा होता है। कई बार एक फर्जीवाड़े से दूसरे में भी बीमारी पहुंच सकती है। इसलिए जब भी करोड़ों पूल में नहाने जाएं तो साझेदारी करें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here