Home Lifestyle चार शुगर फ्री समर ड्रिंक्स डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद

चार शुगर फ्री समर ड्रिंक्स डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद

0
चार शुगर फ्री समर ड्रिंक्स डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद

[ad_1]

मधुमेह के लिए ग्रीष्मकालीन पेय: गर्मियों के मौसम में खाने से ज्यादा लोगों का ध्यान पीने पर होता है। इस मौसम में कई पेज खूब उर्जावान होते हैं और एनर्जी की भी कमी हो जाती है। ऐसे में लोग ऊर्जा से भरपूर का सहारा लेते हैं। जो लोग किसी परेशानी से पीड़ित नहीं होते हैं उनके लिए किसी भी तरह का समर ड्रू चल जाता है। लेकिन पर्यटकों के लिए कई बार ये आकर्षित मुसीबत बन जाते हैं। दरअसल कई ऐसे फल होते हैं जो हेल्दी तो होते हैं लेकिन उनमें से काफी ज्यादा शुगर होती है और इसी ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता है। ऐसे में शुगर पेशेंट कई बार ना चाहते हुए भी समर ड्रिंक से दूरी बना लेते हैं। लेकिन हम आपको ऐसे चार समर आकर्षित करने के बारे में बता रहे हैं जो टेस्टी के साथ हेल्दी भी रहेंगे और इससे आपकी शुगर भी नहीं बढ़ेगी। आइए जानते हैं इसके बारे में

गुरु की कांजी

गंभीर की कांजी के मरीज़ों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये शरीर में ठंडक पैदा करता है। ये प्रोबायोटिक गुण और पोषण से भरपूर होता है। इसे बनाने के लिए सरसों, नमक और पानी का इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने के लिए कुछ दिनों तक धूप में रखकर इसे मजबूती से रखा जाता है।

छाछ

गर्मी के मौसम में जैसे तापमान बढ़ रहा है, वैसे-वैसे कुछ ठंडक और जूस पीने की इच्छा बढ़ रही है। लेकिन घायल के मरीज हर तरह का जूस नहीं पी सकते हैं। क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा होती है। ऐसे में सुगर पेशेंट के लिए गर्मियों के मौसम में हेल्दी ड्रिंक के तौर पर इसका सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। आप इसे पसंद नहीं कर सकते हैं या फिर आप इसे कैसे भी देख सकते हैं, इससे शुगर भी कंट्रोल में रहेगा और आपके पेज भी बज जाएंगे।

आम का पन्ना

गर्मियों के मौसम में आम का पन्ना नहीं है तो फिर क्या चुनें… आम लोग वैसे तो आम खाने से परहेज करते हैं। क्योंकि इससे शुगर तेजी से बढ़ रही है। लेकिन समर आकर्षित के तौर पर आम लोगों का पन्ना पिया जा सकता है। ये स्थिति के बंधन से काफी गुणकारी होता है। आम का पन्ना बनाने के लिए आम लोगों को मुखिया बनाया जाता है और इसमें जीरा, पुदीना, काला नमक और थोड़ी सी चीनी का प्रयोग किया जाता है। शुगर के मरीज बिना चीनी के भी आम के पन्ना का लुत्फ उठा सकते हैं

सत्तू का शरबत

बिहार का प्रसिद्ध पारंपरिक देसी हेल्दी पीए सत्तू का शरबत भी शाकाहारी जीवों के लिए काफी लाभदायक है। ये शरीर में ठंडक बनाए रखने के साथ बॉडी को एनर्जी से भर देता है। इसे बनाने के लिए सत्तू, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, अदरक पाउडर, पुदीना, काला नमक और नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। सत्तू आकर्षित हेल्थी के साथ-साथ टेस्ट भी होता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here